Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

एक्सपोर्टर्स इंसेंटिव स्कीम पर राहत संभव, उद्योग मंत्रालय आज ले सकता है औपचारिक फैसला

कोरोना के चलते सरकार Foreign Trade Policy को टालने जा रही है।
अपडेटेड Apr 01, 2020 पर 08:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना वायरस (Coronavirus)के प्रकोप से पूरी दुनिया जूझ रही है। हर एक देश की आर्थिक हालत कोरोना के चलते खस्ता होती नजर आ रही है। सभी देशों को तगड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है। देश में 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया जा चुका है। कोरोना के चलते सरकार  Foreign Trade Policy को टालने जा रही है। इस पॉलिसी का मकसद एक्सपोर्ट को बढ़ावा देना है और ये इसी महीने खत्म होने जा रही है। इसके अलावा एक्सपोर्टरों के लिए सरकार कई बड़े एलान कर सकती है।


कोरोना की वजह से नई पॉलिसी का एलान टला है जिसके चलते सरकार एक्सपोर्टर्स के लिए सभी इंसेंटिव स्कीमें जारी रह सकती है।  साथ में कुछ नए सेक्टर को विशेष रियायतें भी दी जा सकती हैं।मौजूदा Foreign Trade Policy (FTP) अगले 6 महीने जारी रह सकती है। आज उद्योग मंत्रालय इसपर औपचारिक फैसला ले सकता है।


बता दें कि Foreign Trade Policy (FTP) खासतौर से एक्सपोर्टर्स को बढ़ावा देने के लिए है। सरकार 5 साल के लिए  FTP का ऐलान करती है और इसी महीने ये पॉलिसी खत्म हो रही है। ऐसे में कोरोना संकट को देखते हुए सरकार हाल फिलहाल में नई पॉलिसी का ऐलान नहीं कर रही है।


कोरोना वायरस के प्रकोप के हाल ये हैं कि  बहुत से मजदूर वर्ग को रोजगार नुकसान होता दिख रहा है। इंडस्ट्री के संगठन (Industry body) CII ने कहा है कि केवल पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर से ही 2 करोड़ नौकरियां जा सकती हैं। यही हालात मैन्युफैक्चरिंग और नॉन मैन्युफैक्चरिंग जैसे दूसरे सेक्टर के भी हैं।  






सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।