Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

राहत पैकेज: खत्म होगा लंबा इंतजार, छोटे और मझौले कारोबारियों को मिल सकती है बड़ी सौगात

सूत्रों के मुताबिक राहत पैकेज की पहली किस्त में खासतौर से MSME पर फोकस मुमकिन है।
अपडेटेड May 11, 2020 पर 15:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आर्थिक राहत पैकेज का लंबा इंतजार अब खत्म होने वाला है। CNBC-आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक राहत पैकेज की पहली किस्त में MSME यानी छोटे और मझौले कारोबारियों के लिए करीब 2 लाख 80 हजार करोड़ रुपये के इमरजेंसी फंड का ऐलान किया जा सकता है।


सूत्रों के मुताबिक राहत पैकेज की पहली किस्त में खासतौर से MSME पर फोकस मुमकिन है। राहत पैकेज में MSME के लिए 2.8 लाख करोड़ का इमरजेंसी फंड संभव है। वहीं 20% अतिरिक्त वर्किंग कैपिटल भी संभव है। कंपनी के पास मौजूदा कर्ज को आधार बनाने का प्रस्ताव है।


सूत्रों के अनुसार MSME कंपनियों को 12 महीने तक ब्याज और मूल रकम नहीं चुकानी होगी। कंपनी को कोई गारंटी या कोलेटरल देने की जरूरत नहीं होगी। कंपनी को दिए इस कर्ज की पूरी गारंटी सरकार लेगी। 10 हजार करोड़ का Funds of Fund बनाने का भी ऐलान संभव है।


राहत पैकेज में ग्रोथ पोटेंशियल वाले MSME को इक्विटी फंड संभव होगा। सूत्रों के अनुसार आर्थिक राहत पैकेज का ऐलान कुल 3 से 4 किस्तों में संभव है। बाकी की किस्तों में रोजगार, कृषि, सेक्टोरल रिफॉर्म पर जोर होगा। परिभाषा बदलते MSME का दायरा बढ़ाया जा सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।