Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

IBC के तहत बिल्डरों को राहत, NCLT ले जाने वाले कानून में बदलाव संभव

बिल्डरों के लिए राहत की खबर है। IBC के तहत बिल्डरों को NCLT ले जाने वाले कानून में बदलाव हो सकता है।
अपडेटेड Dec 13, 2019 पर 09:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बिल्डरों के लिए राहत की खबर है। IBC के तहत बिल्डरों को NCLT ले जाने वाले कानून में बदलाव हो सकता है। नए कानून में सरकार ने कुछ मानक तय किए हैं जिसके तहत कम से कम 100 होम बायर्स या फिर कुल होम बायर्स का 10 फीसदी ही बिल्डर को NCLT ले जा सकेगा। इस वक्त सिर्फ 1 लाख रुपए वाला फाइनेंशियल क्रेडिटर भी IBC के तहत आवेदन कर सकता है। दरअसल IBC नियम के दुरुपयोग की लगातार शिकायतें मिलने के बाद सरकार ने बदलाव करने का फैसला लिया है। कल कैबिनेट से बदलाव को मंजूरी मिल गई थी।


अभी के कानून के मुताबिक सिर्फ 1 लाख रुपये वाला फाइनेंसियल क्रेडिटर भी IBC के तहत आवेदन कर सकता है लेकिन अब IBC में आवेदन के लिए फाइनेंसियल क्रेडिटर्स के लिए थ्रेशहोल्ड का दायरा बढ़ाया जाएगा। सरकार ने इसके लिए नए मानक तैयार किए है। किसी भी मामले को NCLT ले जाने 100 या 10 फीसदी ग्राहकों का साथ आना ये दोनों शर्तों का होना जरूरी होगा। कल कैबिनेट ने कानून में बदलाव को मंजूरी दी थी। आज सरकार ने संसद में बिल पेश किया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।