Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स को सरचार्ज से राहत देने का ऐलान जल्द: सूत्र

फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स यानी FPI को सरचार्ज से राहत देने का एलान जल्द किया जा सकता है
अपडेटेड Aug 07, 2019 पर 14:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स यानी FPI को सरचार्ज से राहत देने का एलान जल्द किया जा सकता है। सीएनबीसी-आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सरकार अध्यादेश जारी किए बगैर राहत देने के विकल्प तलाश रही है। सूत्रों के मुताबिक इनकम टैक्स एक्ट में तत्काल बदलाव किए बगैर राहत देने पर विचार किया जा रहा है। एक विकल्प ये है कि सरकार अभी फैसला कर ले और एक्ट अगले बजट में बदले। सरकार NPS में टैक्स छूट देने के मामले में ये तरीका अपना चुकी है। NPS में टैक्स छूट का फैसला कैबिनेट ने दिसंबर 2018 में लिया था लेकिन एक्ट इस बार बदला गया है।


सूत्रों के मुताबिक आम तौर पर जब टैक्स बढ़ाना होता है तब एक्ट में तत्काल बदलाव जरूरी होता है। जब टैक्स में राहत देना होता है तो सिर्फ फैसला लेने से अमल हो जाएगा। इस विकल्प को अपनाने से अध्यादेश जारी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर सरकार इस विकल्प को नहीं अपनाती है तो अध्यादेश जारी करना पड़ सकता है। सूत्रों के मुताबिक सरचार्ज से सिर्फ FPI को बाहर निकालने में तकनीकी उलझनें हैं।


इनकम टैक्स एक्ट की भाषा में जरूरी बदलाव सबसे अहम है। अगर एसोसिशन ऑफ परसन हटाते हैं तो सभी सरचार्ज से बाहर हो जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक सरकार सभी को सरचार्ज से बाहर नहीं करना चाहती है। प्रस्ताव को अंतिम रूप देकर इस पर जल्द कानून मंत्रालय से राय ली जाएगी। फैसले के बाद मिलने वाली छूट 5 जुलाई से ही मान्य होगी। पिछले हफ्ते इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री के साथ बैठक हुई थी। बैठक में वित्त मंत्रालय से कहा गया था कि एफपीआई को सरचार्ज से राहत देने के लिए कदम उठाएं।