Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ऑनलाइन सेल से दुकानों में सन्नाटा

प्रकाशित Sat, 13, 2018 पर 15:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑनलाइन मार्केट पर भारी डिस्काउंट के चलते ग्राहक घर के सामान से लेकर अपनी जरूरत की सभी चीजों के लिए अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की ओर दिलचस्पी दिखा रहे हैं वजह अच्छे ऑफर और भारी डिस्काउंट हैं, लेकिन इससे ऑफलाइन रिटेलर्स का व्यापार ठंडा पड़ गया है।


दिल्ली के कनॉट प्लेस में दुकान चलाने वाले गौरव जुनेजा जैसे कारोबारियों को फेस्टिवल सीजन का इंतजार रहता है। लेकिन ऑनलाइन सेल में भारी भरकम डिस्काउंट के चलते इस बार दुकान से ग्राहक गायब हैं। फ्लिपकार्ट, अमेजॉन जैसी कंपनियां अभी से दीवाली मना रही हैं और बाजार की दुकानें ग्राहक का मुंह ताक रही हैं।


कनॉट प्लेस का ये हाल है तो बाकी जगहों की हालत का अंदाजा लगाया जा सकता है। दुकानदार मानते हैं कि डिस्काउंट और बड़ी कंपनियों के आपस में टाईअप से ऑनलाइन शॉपिंग में ऐसे ऑफर्स मिल रहे हैं जिनसे मुकाबला करना मुश्किल है। नतीजा, ऑनलाइन शॉपिंग में 40-90 फीसदी के डिस्काउंट ने ऑफलाइन रिटेलर्स के कारोबार में 25-30 फीसदी की चपत लगा दी है।


दुकान का किराया, बिजली और कर्मचारियों का खर्चा उठाने के बाद रिटेल दुकानदारों के लिए भारी डिस्काउंट दे पाना मुश्किल है। जबकि आनलाइन कंपनियां भारी डिस्काउंट के साथ ग्राहकों के घर तक सामान पहुंचा देती हैं। ऐसे में ऑफलाइन रिटेलर्स को अपनी दिवाली, काली ही नजर आ रही है।