Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

RIL कोरोना काल में ग्रोथ हासिल करने वाली 100 कंपनियों में अकेली भारतीय कंपनी

Financial Times द्वारा तैयार की गई टॉप 100 लिस्ट में मुंबई स्थित RIL 89वें नंबर पर है।
अपडेटेड Jul 04, 2020 पर 11:59  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय उद्यमी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्री (RIL) अकेली ऐसी अकेली भारतीय कंपनी है जो कोरोना काल में प्रगति करने वाली Financial Times द्वारा तैयार की गई टॉप 100 लिस्ट में शामिल है। इस लिस्ट में उन कंपनियों को रखा गया है जिन्होंने कोरोना से निपटने के लिए घोषित लॉकडाउन के दौरान भी मजबूत प्रदर्शन किया है और इस संकटकाल में भी इनके कारोबार में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।


Financial Times द्वारा तैयार की गई टॉप 100 लिस्ट में मुंबई स्थित RIL 89वें नंबर पर है। Financial Times ने कंपनियों की ये सूचि कोरोना महामारी के दौरान उनकी कारोबारी मजबूती और रिकवरी की क्षमता को ध्यान में रखकर तैयार की है।


Financial Times के मुताबिक कोरोना संकट काल में कंपनी के कोर एनर्जी बिजनेस में मुश्किलें दिखीं लेकिन विदेशी निवेश में इसके डिजिटल कारोबार को लेकर खास आकर्षण दिखा। इस दौरान  जियो प्लेटफार्म में निवेश करने वाली ग्लोबल कंपनियों में से सबसे पहले फेसबुक ने 43574 करोड़ रुपये का निवेश करके 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। इसके बाद सिल्वर लेक पार्टनर्स, विस्टा इक्विटी, जनरल एटलांटिक, केकेआर, मुबादला, टीपीजी, पीआईएफ और इंटेल जैसी कंपनियों ने निवेश किया है। रिलायंस जियो में हासिल किए गए इस निवेश से रिलायंस इंडस्ट्रीज को अपना कर्ज उतारने में सहायता मिली है और कंपनी अपने को निर्धारित समय से पहले कर्ज मुक्त करने में सफल रही है।


आज ही कंपनी ने बताया है कि अमेरिका की बड़ी सेमीकंडक्टर कंपनी Intel Corp 0.39 फीसदी हिस्सेदारी लेने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के  डिजिटल यूनिट  RIL Jio Platforms में 1,894.5 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। Intel फेस बुक के बाद Jio प्लेटफार्म में निवेश करने वाली दूसरी स्ट्रेटजिक इनवेस्टर बन गई है। Jio Platforms में ये 11 हफ्ते में 12वां बड़ा निवेश है। ये निवेश 4.91 लाख करोड़ रुपये के Equity Value और  5.16 लाख करोड़ रुपये के Enterprise Value पर किया जा रहा है।


कोरोना काल में प्रगति करने वाली कंपनियों की Financial Times की सूचि की टॉप टेन कंपनियों पर नजर डालें तो क्रमश: तो पहले नंबर पर अमेजोन का नाम आता है उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, टेसला, टेंसेंट, फेसबुक, Nvidia,अल्फा, पेपाल  और   T-Mobile का नंबर आता है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।