Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रनवे की रिपेयरिंग, महंगा हुआ मुंबई से हवाई सफर

प्रकाशित Sat, 09, 2019 पर 16:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मुंबई से हवाई सफर महंगा हो गया है। पिछले कुछ दिनों के दौरान हवाई टिकटों की कीमतें 50 फीसदी तक बढ़ गई हैं। मुंबई से बाहर हवाई यात्रा करने का प्लान हैं तो ज्यादा किराया देने के लिए तैयार हो जाईये। दरअसल मुंबई छत्रपति शिवाजी रनवे की मरम्मत का काम चल रहा है। इसकी वजह से हफ्ते के 3 दिन यानी मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को रनवे सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक बंद रखा जायेगा। कम उड़ानों ने डिमांड बढ़ा दी हैं और इसका असर हवाई किराए पर दिखने लगा है।


वीकडेज के दौरान मुंबई से दिल्ली, बंगलुरु और कोलकाता जैसे बिजी रुट्स पर किराया 50 फीसदी तक महंगा हो गया हैं। वहीं बाकी दिनों के किराए में भी 20 फीसदी तक की बढ़त देखने को मिल रही हैं।


मसलन अगर आप मंगलवार, गुरुवार या शनिवार को मुंबई से दिल्ली का सफर करते हैं तो आपको 11 से 15 हजार तक का किराया देना होगा। पहले ये किराया 5 से 7 हजार के बीच होता था। वहीं बाकी दिनों में भी किराया बढ़कर 6 से 8 हजार तक पहुंच गया है। इसी तरह अगर आप गुरुवार या शनिवार को मुंबई से बंगलुरु का सफर करते हैं तो आपको 9 से 11 हजार तक का किराया देना होगा। पहले ये किराया 6 से 7 हजार के बीच होता था। वहीं बाकी दिनों में भी किराया बढ़कर 8 से 11 हजार तक पहुंच गया है।


एक्सपर्ट्स का मानना हैं की शहर से छोटी उड़ान भरने वाली एयरलाइन्स पर इसका असर और भी ज्यादा दिख सकता है। ऐसे में कम दूरी के लिए हवाई यात्रा के बजाय रेल, रोड जैसे दूसरे विकल्प का चुनाव बेहतर होगा। मुंबई में रनवे रिपेयर का काम  30 मार्च तक चलेगा। तब तक किराए सस्ते होने के आसार कम ही हैं। लेकिन अगर आप एडवांस बुकिंग कराएं तो शायद आप कुछ पैसे बचा पाएंगे।