Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

साल 2020 में देश में 9.2 फीसदी बढ़ सकती है सैलरी: रिपोर्ट

भारतीय कर्मचारियों की सैलरी एशिया में सबसे अधिक 9.2 फीसदी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि तब महंगाई डायन के चलते यह बढ़ोतरी 5 फीसदी तक रह जाएगी।
अपडेटेड Dec 03, 2019 पर 09:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आने वाले टाइम में भारत में नौकरी पेशा कर रहे लोगों के लिए एक खुशखबरी है। साल 2020 में भारतीय कर्मचारियों की सैलरी एशिया में सबसे अधिक 9.2 फीसदी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि तब महंगाई डायन के चलते यह बढ़ोतरी 5 फीसदी तक रह जाएगी। कॉर्न फेरी ग्लोबल सैलरी फोरकास्ट ने एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है।


इस रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 में औसतन सैलरी 9.2 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। जो कि पिछले साल से 10 फीसदी कम है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एशिया में भारत सबसे अधिक वेतन वृद्धि वाले देश के रूप में सामने आया है। 


कॉर्न फैरी इंडिया के चेयरमैन और रिजनल मैनेजिंग डायरेक्टर नवनीत सिंह ने कहा दुनिया भर में मेहनताना में गिरावट आने के बावजूद भारत में तेज बढ़ोतरी दिख रही है। मौजूदा समय में  आर्थिक हालात और सरकार के रिफॉर्म्स के बीच अधिक वेतन बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।


रिपोर्ट में कहा गया है कि साल साल 2020 में पूरी दुनिया में सैलरी में बढ़ोतरी 4.9 फीसदी रहने की उम्मीद है। जबकि महंगाई 2.8 फीसदी रहने की उम्मीद जताई जा रही है। इस वजह से वास्तविक वेतन वृद्धि 2.1 फीसीद रह जाएगी।


2020 में एशिया में सर्वाधिक सैलरी ग्रोथ की दर 5.3 फीसदी रहने का अनुमान है। रियल वेज सैलरी की बात करें तो 2.2 फीसदी के इन्फ्लेशन रेट के साथ समाहित करने के बाद वह 3.1 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।