Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अब नमक, तेल भी सेहत अनुसार

प्रकाशित Wed, 11, 2018 पर 11:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सेहतमंद खाने को लेकर बढ़ती जागरुकता देखते कंपनियों ने जंक से तौबा कर लिया है। नेस्ले, आईटीसी, एचयूएल, पारले, मैरिको और पतंजलि जैसी कंपनियों ने अगले 2-3 सालों में खाने के प्रोडक्ट में नमक, चीनी और फैट कम करने का संकल्प लिया है। एफएसएसएआई के ईट राइट कैंपेन में इन कंपनियों ने इसको लेकर अपना लक्ष्य भी रखा।


नेस्ले अपने प्रोडक्ट्स में चीनी में 6 फीसदी, नमक में 5 फीसदी और फैट में 2.5 फीसदी की कमी करेगी। बागरी अपने प्रोडक्ट्स में चीनी में 2021 तक 10 फीसदी की कमी करेगी। बीकानेरवाला सोडियम, चीनी और नमक में कमी करेगी। कंपनी का 2020 तक 35-55 फीसदी की कमी का लक्ष्य है। ब्रिटानिया ने अगले 3 साल में चीनी में 5 फीसदी और सोडियम में भी 5 फीसदी की कमी करने का फैसला किया है। एचयूएल 2020 तक 75 फीसदी प्रोडक्ट्स में 5 ग्राम से कम नमक का इस्तेमाल करेगी। साथ ही कंपनी 2020 तक आइसक्रीम में 12 ग्राम से कम नमक का इस्तेमाल करेगी।


चीनी कम कैंपेन पर सेलेब्रेटी शेफ संजीव कपूर ने कहा कि जीभ के स्वाद से बड़ा है सेहत का स्वाद इसलिए नमक कम खाएं। वहीं एफएसएसएआई के सीईओ पवन अग्रवाल ने बताया कि इस योजना का फाइनल ड्राफ्ट बनाने और लागू करने में साल भर का वक्त लग सकता है।