Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बारिश आने तक पानी बचाएं: जल आयोग

प्रकाशित Tue, 21, 2019 पर 16:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मॉनसून के आने से पहले ही देश के कई राज्यों में सूखे का खतरा बढ़ गया है। महाराष्ट्र के लातूर में तो पीने के पानी की किल्लत होने लगी है। ऐसे में केंद्रीय जल आयोग ने पिछले हफ्ते ही छह राज्यों को बांधों के पानी का सोच समझकर इस्तेमाल करने की एडवाजरी जारी की है।


ये तस्वीरें महाराष्ट्र के लातूर की हैं। पिछले एक साल से ये इलाका सूखे की चपेट में है। इन दिनों भीषण गर्मी में यहां पीने के पानी को लेकर त्राहिमाम मचा हुआ है। दस दिन में एक बार टैंकर आता है और पानी के लिए प्रति परिवार ढाई सौ रुपए चुकाने पड़ते हैं। वीडियो में आप खुद सुनिए, इनका दर्द किस तरह से पानी के लिए लोग तरस रहे हैं। ऐसे हालात देश के आधे दर्जन राज्यों में भी बनने का खतरा बढ़ गया है। मॉनसून के आने से पहले ही देश के छह राज्यों में सूखे का खतरा मंडरा रहा है।


सरकार ने इन राज्यों में सूखे की एडवायजरी जारी की है। केंद्रीय जल आयोग की इस एडवायजरी में महाराष्ट्र और गुजरात समेत कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु का भी नाम है। जल अयोग ने कहा है कि बांधों में पानी का स्तर 10 साल के औसत से 20 प्रतिशत नीचे आ गया है। लिहाजा जब तक इनमें पर्याप्त पानी नहीं आ जाता तब तक इनके पानी का इस्तेमाल सिर्फ पीने के लिए ही करें।