Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

SBI ने लोन मोराटोरियम को अगस्त तक बढ़ाया, जानिए कैसे उठाएं फायदा

SBI ने अपने सभी ग्राहकों को SMS के जरिए सूचना भेजना शुरू कर दिया है
अपडेटेड May 29, 2020 पर 09:20  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बुधवार को कहा है कि उसने लोन पर मासिक किस्तों (EMIs) को तीन महीने यानी जून, जुलाई और अगस्त तक बढ़ाने का फैसला किया है। इसका मतबल ये हुआ कि पात्र ग्राहक (eligible customers) अगस्त तक अपने लोन की EMI को टाल सकते हैं। इसको दूसरे शब्दों में कहें तो आप अगले 3 महीने तक अपने लोन की EMI नहीं देते हैं तो बैंक आप पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं डालेगा।


बता दें कि पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India-RBI) ने सभी टर्म लोन पर 3 महीने की मोराटोरियम बढ़ाने का फैसला किया था। इसके पहले केंद्रीय बैंक ने मार्च से मई तक छूट दी थी। जो कि 31 मई को यह छूट खत्म हो रही है।


कैसे मिलेगा इसका फायदा


SBI ने एक जारी बयान में कहा है कि उसने मैसेज के जरिए अपने सभी लोन लेने वाले ग्राहकों को मोराटोरियम का इस्तेमाल करने या ना करने की जानकारी दे दी है। अगर किसी कर्जधारक (borrowers) को अपने मोराटोरियम का लाभ लेना है, यानी जून, जुलाई और अगस्त महीने के लिए EMI बंद करानी है तो वर्चुअल मोबाइल नंबर virtual mobile number-VMN) पर YES टाइप कर भेजना है। यह काम ग्राहक को बैंक की ओर से SMS आने के पांच दिनों के भीतर करना होगा।  बैंक ने कहा कि वो 85 लाख योग्य ग्राहकों तक पहुंचकर इस मंजूरी को हासिल करेगा।


SBI ने कहा है कि मोराटोरियम बढ़ाने से कोरोना वायरस महामारी के चलते ग्राहकों को EMI में राहत मिलेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें