Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

SBI ने अपने ग्राहकों को दी खुशखबरी, पांचवीं बार घटाई ब्याज दरें

SBI ने ब्याज दरों में 0.10 फीसदी की कटौती कर दी है। बैंक ने अप्रैल से यह पांचवीं बार कटौती की है।
अपडेटेड Sep 10, 2019 पर 12:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश के कुछ हिस्सों में फेस्टिव सीजन शुरु हो गया है। इसके लिए आपको बाजार में डिस्काउंट, ऑफर्स की भरमार दिखाई देनी शुरु हो गई होगी। इस मौके पर SBI ने भी अपने ग्राहकों को खुशखबरी दे दी है। बैंक ने अपनी ब्याज दरो में 0.10 फीसदी की कटौती कर दी है। कुल मिलाकर करेंट फिस्कल ईयर में SBI ने अब तक 0.40 फीसदी की कटौती कर चुका है। इसके अलावा बैंक ने रिटेल और होलसेल फिक्स्ड डिपोजिट रेट में 0.10 फीसदी से लेकर 0.25 फीसदी तक की कटौती करने का एलान किया है।
SBI का मानना है कि इस कटौती से MCLR 8.25 फीसदी से घटकर 8.15 फीसदी रह जाएगा। बता दें कि बैंक के सभी कर्ज इसी के आधार पर तय होते हैं।


इसके पहले बैंक ने अपने  ज्यादातर कर्ज और डिपोजिट प्रोडक्ट्स को रिजर्व बैंक के रेपो रेट जोड़ दिया है। साथ ही बैंक ने रिटेल फिक्स्ड डिपोजिट रेट 0.20 फीसदी से घटाकर 0.25 फीसदी कर दिया है और बल्क अमाउंट (थोक राशि) 0.10 फीसदी से घटाकर 0.20 फीसदी कर दिया है। ये सभी नई दरें कल मंगलवार से लागू हो जाएंगी। 
फिलहाल बैंक ने कहा कि ब्याज दरों में गिरावट और उसके पास मौजूद सरप्लस कैश को देखते हुए डिपोजिट और कर्ज की ब्याज दरों को नए सिरे व्यवस्थित किया गया है। 
वैसे अगर देखा जाए तो रिजर्व बैंक के रेपो रेट 5.40 फीसदी के मुकाबले बैंकों का  MCLR आधारिट लेंडिंग रेट काफी ऊंचा है। RBI फरवरी 2019 के बाद रेपो रेट में 1.10 फीसदी की कटौती कर चुका है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।