Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ATM से 2000 रुपये का नोट मिलना हो सकता है बंद, SBI ने की शुरुआत

एक साल से ATM में नहीं डाले गए 2000 रुपये के नए नोट
अपडेटेड Oct 07, 2019 पर 09:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

नोटबंदी के बाद देश में 2000 के नोट का प्रचलन शुरु हुआ था। इतने बड़े नोट का फुटकर मिलना भी मुश्किल हो रहा था। अब इस नोट को बैंक धीरे धीरे ATM से हटा रहे हैं। इसके लिए SBI ने शुरुआत कर दी है।


RBI के दिशा निर्देशों के तहत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने छोटे शहरों और कस्बों में मौजूद ATM में से 2000 रुपये के नोट रखने के स्लॉट (कैसेट) हटाए जा रहे हैं। हालांकि बड़े शहरों में ऐसा नहीं किया जा रहा। इस स्लॉट की जगह बैंक 100 रुपये, 200 रुपये और 500 रुपये के स्लॉट बढ़ा रहे हैं। बैंक 2000 के नोट को बंद करने के लिए चरणबद्ध तरीके से काम कर रहे हैं।


बैंकों को शक है कि कहीं आम लोगों में अफवाह न फैल जाए कि सरकार 2000 रुपये का नोट बंद कर रही है। इसलिए इसे धीरे –धीरे ATM से हटाने की तैयारी की जा रही है। ATM से हटने के बाद किसी को भी 2000 रुपये का नोट नहीं मिलेगा। अगर किसी को 2000 रुपये के नोट की जरूरत पड़ेगी तो वो बैंक के ब्रांच ले सकते हैं। त्योहारी सीजन के बाद इस काम में और तेजी लाई जा सकती है।


ATM से 2000 रुपये का नोट निकलने पर बहुत से ग्राहकों को परेशानी होती थी। क्योंकि इसका फुटकर मिलना कठिन हो जाता है। हालांकि बड़ा पेमेंट करने में बड़ी नोटों से आसान होता है।


मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक, फिलहाल SBI ने उत्तर प्रदेश के कानपुर मंडल से इसकी शुरुआत कर दी है। इस मामले से जुड़े SBI के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि हम लोग तकरीबन एक साल से 2000 रुपये का नया नोट बैंक में नहीं डाल रहे हैं। अब इस स्लॉट को हटा रहे हैं ताकि दूसरी नोटों को जगह दी जा सके। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।