Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

IT सेक्टर में इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए सॉफ्ट लोन देने की योजना

सरकार का IT प्रोडक्ट के एक्सपोर्ट को 4 से 5 गुना बढ़ाने का इरादा है।
अपडेटेड Aug 18, 2019 पर 12:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

IT सेक्टर में इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार कंपनियों को सॉफ्ट लोन देने की योजना बना रही है। इसको लेकर IT मंत्री रविशंकर प्रसाद सोमवार को 40 कंपनियों के CEO के साथ बैठक करेंगे। सरकार का IT प्रोडक्ट के एक्सपोर्ट को 4 से 5 गुना बढ़ाने का इरादा है। सोमवार को होने वाली इस बैठक में Apple, Samsung, Xiaomi, Foxconn, HP, Dell, Lenova के CEO शामिल रहेंगे।


IT सेक्टर में इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट को बढ़ाने के लिए सरकार की कंपनियों को सस्ता लोन मुहैया कराने की योजना है। इसके लिए प्लांट, मशीनरी के लिए 4-6 फीसदी ब्याज पर कर्ज संभव है। इस लक्ष्य के लिए बिना किसी सिक्योरिटी के भी लोन देने का फैसला लिया जा सकता है। सरकार इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाना और IT सेक्टर में नई नौकिरयां बनाने की कोशिश में है। PMO और नीति आयोग ने इस तरह की छूट देने की सिफारिश की है। बता दें कि 2025 तक 400 बिलियन डॉलर के IT प्रोडेक्ट एक्सपोर्ट करने का लक्ष्य है जबकि 2018-19 में IT प्रोडेक्ट एक्सपोर्ट 79 बिलियन डॉलर रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।