Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बाज़ार में लगातार 6वें दिन बिकवाली, निफ्टी करीब 50 अंक गिरकर बंद

कमजोर शुरुआत के बाद बाजार में शानदार रिकवरी देखने को मिल रही है। बैंक NIFTY निचले स्तरों से 500 अंक से ज्यादा सुधर गया है
अपडेटेड Oct 08, 2019 पर 15:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

03:30 PM


बाजार में आज काफी उठा-पटक का सेशन रहा। लगातार छठे सेशन में बाजार में गिरावट हावी रही है। आखिरी घंटों की बिकवाली में बाजार में ऊपरी स्तरों पर दबाव बना। निफ्टी 11115 के करीब बंद हुआ है। बैंक शेयरों ने भी आखिरी घंटे में दिनभर की बढ़त गंवा दी जिसके चलते बैंक निफ्टी 0.04 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 27,740 के करीब बंद हुआ।


सेंसेक्स 141 प्वाइंट गिरकर 37,532 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 48 प्वाइंट गिरकर 11,126 पर बंद हुआ है। अक्टूबर एक्सपायरी में सेंसेक्स, निफ्टी अब तक लाल निशान में ही बंद हुए हैं। हालांकि बैंक निफ्टी 36 प्वाइंट चढ़कर 27,768 पर बंद हुआ। लेकिन मिडकैप शेयरों पर दबाव रहा  मिडकैप इंडेक्स 49 प्वाइंट गिरकर 15,524 पर बंद हुआ।


आज के कारोबार में सेंसेक्स के 30 में से 24 शेयरों में गिरावट रही। वहीं, निफ्टी के 50 में 34 शेयरों में गिरावट रही जबकि बैंक निफ्टी के 12 में से 9 शेयरों में गिरावट रही। आज के कारोबार में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स छोड़ सभी सेक्टर पर दबाव रहा। 


03:15 PM


बाजार दिन के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी ऊपरी स्तर से करीब 110 अंक फिसल गया है। वहीं सेंसेक्स ऊपरी स्तर से करीब 410 अंक फिसल गया है। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर को छोड़ सभी सेक्टरोल इंडेक्स पर दबाव देखने को मिल रह है।


02:25 PM


निचले स्तर पर बाजार में खरीदारी लौटी है। पिछले पूरे हफ्ते की 2.9 फीसदी की गिरावट के बाद NIFTY हरे निशान में नजर आ रहा है। 3 हफ्ते के निचले स्तर तक आज निजी बैंक शेयर सहारा दे रहे हैं जिससे NIFTY BANK में 350 अंकों का उछाल देखने को मिल रहा है। SLOW DEMAND की वजह से ASHOK LEYLAND का इस महीने 15 दिन तक प्लांट बंद रखने का फैसला आया है जिसके चलते ये शेयर 6 फीसदी फिसलकर 2 हफ्तों के निचले स्तर पर नजर आ रहा है। कमजोर सेंटिमेंट से अन्य ऑटो शेयरों में भी बिकवाली द्ख रही है। M&M, TVS MOTORS पर दबाव ज्यादा है।


02:15 PM


फार्मा शेयरों में भी बिकवाली हावी है। पिछले 6 सेशन में फार्मा इंडेक्स 8 फीसदी लुढ़क कर 6 साल के लो पर पहुंच गया है। वहीं बद्दी प्लांट के लिए WARNING LETTER मिलने से GLENMARK PHARMA में 9 फीसदी तक की गिरावट आई है। INDIABULLS GROUP के सभी शेयरों में बड़ी गिरावट नजर आ रही है। INDIABULLS HOUSING FINANCE साढ़े 5 साल के निचले स्तर पर चला गया है। IBULLS VENTURES करीब 10 फीसदी नीचे तो INDIABULLS INTEGRATED SERVICES में 5 फीसदी का LOWER CIRCUIT लगा है।


02:00 PM


तीन जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के बीच मर्जर के प्रस्ताव को जल्द मंजूरी मिल सकती है। CNBC-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने इसके लिए कैबिनेट में प्रस्ताव भेज दिया है।


01:50 PM


पावर जनरेशन कंपनियों को बड़ी राहत मिल सकती है उनके पुराने बकाए के भुगतान के लिए सरकार हरकत में आ गई है। सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक ऊर्जा मंत्रालय बकाए के भुगतान के लिए एक प्लान तैयार कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक ऊर्जा मंत्रालय और डिस्कॉम मिलकर ये प्लान तैयार कर रहे हैं। इसके तहत तय समय में डिस्कॉम को पुराने बकाए का भुगतान करना जरूरी होगा। 


01:40 PM



Whirlpool के शेयर इंट्राडे में 5.2 फीसदी बढ़कर 2028.50 रुपए प्रति शेयर पर पहुंच गए हैं। यह NSE Nifty 500 का अकेला शेयर है जो आज अपने लाइफटाइम पर पहुंचा है।


01:15 PM


5 दिन की गिरावट पर ब्रेक लगता नजर आ रहा है। निफ्टी 11200 के ऊपर कारोबार कर रहा है। प्राइवेट बैंकों के दम पर बैंक निफ्टी में 400 अंकों की तेजी देखने को मिल रही है। वहीं खराब खबरों के चलते फार्मा शेयरों की पिटाई देखने को मिल रही है।


01:05 PM


कंपनी के नए प्रोमोटर ने Reliance Nippon Life का नाम बदल दिया है। बता दें कि अब कंपनी का नया नाम Nippon India MF होगा।


12:35 PM


यूरोप के बाजार गिरावट पर खुले है। डाओ फ्यूचर्स में 125 अंक की गिरावट देखने को मिल रही है।


12: 10 PM


बाजार में तेजी देखऩे को मिल रही है और ये अपने डे हाई पर कारोबार कर रहा है। लेदर और बैंकिंग शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, लर्बिटी शूज, मिर्जा इंटरनेशनल और बाटा में अच्छी खरीदारी नजर आ रही है। अपोलो हास्पिटल और बर्जर पेंट्स दिन के ऊंचाई पर नजर आ रहे है। सेंसेक्स करीब 170 अंक की बढ़त के साथ 37,843.05 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं निफ्टी करीब 40 अंक की बढ़त के साथ 11211 के आसपास कारोबार कर रहा है।


 


11:45 AM


ऑटो और एंसिलरी शेयरों में तेज गिरावट  देखने को मिल रही है। प्लांट बंद करने की खबरों से ASHOK LEYLAND के शेयर 6 फीसदी तो BOSCH दो 2 फीसदी फिसल गया है। HERO MOTO, EICHER पर भी दबाव देखने को मिल रहा है।


11: 20 AM


Zee Entertainment। कंपनी के शेयरों में गुरुवार को 13 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई। इससे पहले यह खबर आई थी कि Essel Media ने VTB Capital के पास अपनी 10.71 फीसदी हिस्सेदारी गिरवी रखी है। यह खबर आने के बाद से ही गुरुवार को zee Entertainment के शेयरों में गिरावट शुरू हो गई। दोनों कंपनियों के बीच यह लोन एग्रीमेंट 4 सितंबर 2017 को हुआ था। कंपनी के शेयरों में सोमवार को 4 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है।


10: 43 AM


RELIANCE NIPPON पर आज बाजार की नजर रहेगी। दरअसल कंपनी आज बड़ा स्ट्रैटेजिक ऐलान कर सकती है।


10:30 AM


कमजोर शुरुआत के बाद बाजार में शानदार रिकवरी देखने को मिल रही है। बैंक NIFTY निचले स्तरों से 500 अंक से ज्यादा सुधर गया है जबकि NIFTY भी 11200 के ऊपर टिकने में कामयाब रहा है। वहीं ब्रिटानिया 3.5 फीसदी की तेजी के साथ आज निफ्टी का नवाब बना है।


10:20 AM


INDIABULLS HOUSING FINANCE में तेज गिरावट देखने को मिल रही है। शेयर 8 फीसदी गिरकर 5.5 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है। मई महीने से ये शेयर करीब 71 फीसदी फिसला है।


10:00 AM


बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच कारोबार हो रहा है। फिलहाल सेंसेक्स 160 अंक यानी 0.42 फीसदी की बढ़त के साथ 37,830 के आसपास नजर आ रहा है। वहीं निफ्टी करीब 40 अंक यानी 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ 11215 के करीब नजर आ रहा है। बैंकिंग शेयरों में खरीदारी लौटी है। इसके अलावा मेटल और एफएमसीजी शेयरों से भी बाजार को फायदा मिल रहा है। हालांकि ऑटो, आईटी, मीडिया, फार्मा और रियल्टी शेयरों में दबाव देखऩे को मिल रहा है।


 


09:52 AM


ऑटो सेक्टर में सुस्ती का सिलसिला थम नहीं रहा है। अशोक लेलैंड का प्लांट इस महीने 15 दिनों के लिए बंद रहेगा। मांग में कमी के चलते ये फैसला लिया गया है। उधर तीसरी तिमाही में BOSCH हर महीने 10 दिनों के लिए प्लांट बंद रखेगी।


09:42 AM
 
बाजार में निचले स्तर से सुधार देखने को मिल रही है। निफ्टी निचले स्तर से करीब 55 अंक सुधर गया है। वहीं सेंसेक्स निचले स्तर से करीब 200 अंक सुधरा है जबकि बैंक निफ्टी नीचे से करीब 300 अंक सुधर गया है।


09:35 AM


डॉ रेड्डीज के लिए USFDA से राहत की खबर आई है। कंपनी को हैदराबाद स्थित 2 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए EIR मिला है। लेकिन GLENMARK PHARMA को BADDI प्लांट के लिए USFDA से वार्निंग लेटर मिला है। RELIANCE NIPPON पर आज बाजार की नजर रहेगी आज, कंपनी बड़ा स्टैटेजिक एलान कर सकती है।


09:25AM


एशिया की कमजोर शुरुआत देखने को मिल रही है। लेकिन SGX NIFTY हल्की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। उधर उम्मीद से बेहतर जॉब रिपोर्ट से शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में करीब 1.5 फीसदी की तेजी देखने को मिली। शुक्रावार को Dow करीब 375 अंक चढ़कर बंद हुआ था। S&P 500 और Nasdaq भी करीब 1.5 फीसदी चढ़े थे। अच्छे जॉब रिपोर्ट से US मार्केट में मजबूती आई है। सितंबर में यूएस में 1.36 लाख नई नौकरियां जुड़ीं हैं। सितंबर में उम्मीद से बेहतर जॉब रिपोर्ट के बीच Fed से रेट कट की उम्मीद भी बढ़ी है। इस महीने के अंत में Fed की पॉलिसी बैठक होगी। इस बीच खबर आई है कि iPhone 11 का प्रोडक्शन बढ़ेगा। Apple iPhone 11 का प्रोडक्शन 10 फीसदी बढ़ाएगी। उधर ट्रेड वार्ता फिर शुरू होने की भी खबर आई है। गुरुवार से US-चीन ट्रेड वार्ता संभव है। चीन अपनी इंडस्ट्रियल पॉलिसी नहीं बदलना चाहता है।


ट्रंप महाभियोग मामले पर नजर डालें तो एक और व्हिसलब्लोअर सामने आया है। ट्रंप पर पद के दुरुपयोग का आरोप लगा है। ट्रंप पर चुनाव के लिए विदेशी मदद लेने का आरोप हैं। डेमोक्रैटिक प्रतिद्वंद्वी की जांच कराने का मामले में ट्रंप आरोपों का खंडन करते रहे हैं। इसबीच Hong Kong में चीन की सख्ती के बीच प्रदर्शनों को सिलसिला जारी है। शनिवार को मेट्रो की रेल की सेवाएं रोकी गईं थी।


इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत आज हल्की तेजी के साथ हुई लेकिन फिलहाल ये लाल निशान में आ गया है। मिड और स्मॉलकैप शेयर भी सुस्त नजर आ रहे हैं। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.65 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.06 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। तेल-गैस शेयरों में भी आज दबाव नजर आ रहा है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 1.70 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।
 


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 75 अंक यानि 0.20 फीसदी की कमजोरी के साथ 37655 के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 37 अंक यानि 0.33 फीसदी की कमजोरी के साथ 11140 के नीचे कारोबार कर रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।