Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मोदी राज में कैसी रही शेयर बाजार-इकोनॉमी की चाल

प्रकाशित Fri, 17, 2019 पर 13:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मोदी राज में शेयर बाजार के चाल की बात करें तो इन 5 सालों में निफ्टी ने 58 फीसदी का रिटर्न दिया है जबकि सेंसेक्स ने 57 फीसदी रिटर्न दिया है। वहीं बैंक निफ्टी ने सबसे ज्यादा 103 फीसदी का रिटर्न दिया है। निफ्टी मिडकैप की बात करें तो मोदी राज में निफ्टी मिडकैप ने 140 फीसदी रिटर्न दिया है जबकि स्मॉल कैप ने 78 फीसदी रिटर्न दिया है।


 


पीएम मोदी के राज में सेंसेक्स, निफ्टी ने तो शानदार रिटर्न दिए हैं लेकिन इंडिविजुअल शेयरें का प्रदर्शन कैसा रहा है आइए देखते हैं। मोदी राज में PSU बैंकों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो एसबीआई ने 7 फीसदी का (पॉजिटिव) रिटर्न दिया है तो केनरा बैंक ने 5 फीसदी, पीएनबी ने 13 फीसदी और कॉर्पोरेशन बैंक ने 15.5 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है।


प्राइवेट बैंकों की बात करें इन 5 सालों में कोटक नें 26 फीसदी, एचडीएफसी बैंक नें 24 फीसदी, इंडसइंड बैंक ने 22 फीसदी, यस बैंक ने 8 फीसदी और आईसीआईसीआई बैंक ने 8 फीसदी का रिटर्न दिया है।


मोदी राज में ऑटो शेयर के प्रदर्शन पर नजर डालें तो मारुति ने 26 फीसदी, आइशर ने 24 फीसदी, बजाज ऑटो ने 8 फीसदी, एमएंडएम ने 2.5 फीसदी और हीरो मोटो ने 0.6 फीसदी की रिटर्न दिया है। जबकि इस अवधि में टाटा मोटर्स ने 16 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है।


मोदी राज में ऑयल-गैस सेक्टर पर नजर डालें तो आरआईएल ने 19 फीसदी, बीपीसीएल ने 16 फीसदी, आईओसी ने 13 फीसदी, गेल ने 9 फीसदी रिटर्न दिया है। जबकि ओेनजीसी ने 8 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है।


मोदी राज में मेटल शेयर के प्रदर्शन पर नजर डालें तो जेएसडब्ल्यू स्टील में 19.5 फीसदी और टाटा स्टील नें 2 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस अवधि में वेदांता, जेएसपीएल और सेल नें निगेटिव रिटर्न दिया है।


आईटी कंपनियों पर नजर डालें तो टीसीएस ने 14 फीसदी, इंफोसिस ने 12 फीसदी, टेक महिंद्रा ने 11 फीसदी, एचसीएल टेक ने 9 फीसदी और विप्रो ने 8 फीसदी रिटर्न दिया है।