Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

हफ्ते के आखिरी दिन सीमित दायरे में कारोबार, Sensex-Nifty सपाट हुए बंद

हफ्ते के आखिरी दिन सीमित दायरे में कारोबार देखने को मिला। कारोबार के अंत में Sensex-Nifty सपाट बंद हुए हैं।
अपडेटेड Jan 18, 2020 पर 12:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

03:40 PM


हफ्ते के आखिरी दिन सीमित दायरे में कारोबार देखने को मिला। छोटे, मझोले शेयरों में खरीदारी जारी  रहा। मिडकैप इंडेक्स में लगातार 9वें दिन तेजी रही। स्मॉलकैप भी पीछे नहीं रहे। स्मालकैप इंडेक्स में लगातार 7वें दिन तेजी देखने को मिली। बैंकिंग शेयरों में बिकवाली देखने को मिली। वहीं, फार्मा, ऑटो, तेल-गैस शेयरों में खरीदारी रही।


सेंसेक्स आज 13 अंक चढ़कर 41,945 पर बंद हुआ। जबकि  निफ्टी 3 अंक गिरकर 12,352 पर बंद हुआ। बैंक निफ्टी 263 अंक गिरकर 31,591 पर बंद हुआ। जबकि मिडकैप इंडेक्स 89 अंक चढ़कर 18,074 पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 में से 17 शेयरों में खरीदारी रही। वहीं, निफ्टी के 50 में से 28 शेयरों में बिकवाली रही। बैंक निफ्टी के 12 में से 11 शेयरों में बिकवाली देखने को मिली। 


02:10 PM


MIDCAPS में लगातार 9 दिनों का लंबा BULL RUN देखने को मिल रहा है। हालांकि BROADER MARKET में आज सीमित दायरे में कारोबार हो रहा है। फार्मा और ऑटो शेयर NIFTY को सहारा दे रहे हैं। लेकिन बैंक शेयरों में बिकवाली हावी। इस हफ्ते NIFTY BANK 1.5 फीसदी टूटा है।


01:40 PM


PIRAMAL ENTERPRISES अमेरिका की सब्सिडियरी कंपनी HEALTHCARE ANALYTICS को करीब 7,000 करोड़ रुपये में CLARIVATE को बेचने की तैयारी में है। ये डील फरवरी 2020 तक पूरी होने की उम्मीद है। HEALTHCARE ANALYTICS की FY19 में कुल बिक्री 1330 करोड़ रुपये थी।


01:30 PM


रिकॉर्ड ऊंचाई के बाद बाजार में कंसोलिडेशन नजर आ रहा है। निफ्टी 12350 के ऊपर बना हुआ है। AGR खबर के बाद प्राइवेट बैंक पिटे हैं जिसके चलते निफ्टी बैंक 200 अंक नीचे नजर आ रहा है। इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने की उम्मीद से पेपर, केमिकल शेयर दौड़े हैं। फुटवियर, टायर शेयरों में भी जोरदार तेजी दिख रही है। गैस शेयरों में लगातार तीसरे दिन तेजी नजर आ रही है।


12:15 PM


गैस शेयरों में निवेशक मालामाल बन रहे हैं। आज फिर महानगर गैस और IGL में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। इस हफ्ते में MGL करीब 16 फीसदी चढ़ा है। , IGL ने भी 14 फीसदी का दमदार रिटर्न दिया है।


12:00 PM


रिकॉर्ड ऊंचाई छूने के बाद बाजार में कंसोलिडेशन देखने को मिल रहा है। लेकिन निफ्टी 12350 के ऊपर टिकने में कामयाब नजर आ रहा है। शुरुआती गिरावट के बाद नीचे से निफ्टी बैंक में भी रिकवरी नजर आ रही है। मिडकैप इंडेक्स में लगातार 9वें दिन तेजी नजर आ रही है।


10:55AM


निचले स्तर से बाजार में सुधार देखने को मिल रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर नजर आ रहे हैं। छोटे-मझोले शेयरों में तेजी जारी है।


10:25AM


कमजोर शुरुआत के बाद बाजार में रिकवरी देखने को मिल रही है। निफ्टी हरे निशान में आ गया है। बैंक निफ्टी निचले स्तर से करीब 50 अंक सुधरा है। मिडकैप इंडेक्स में लगातार 9वें दिन तेजी नजर रही है।


10:15AM


AGR पर REVIEW PETITION खारिज होने और आज अच्छे नतीजों की उम्मीद से RELIANCE में जोरदार तेजी नजर आ रही है। ये शेयर करीब 3 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर नजर आ रहा है। 36 करोड़ ग्राहकों के साथ Jio देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। कंपनी के नतीजे आज शाम आएंगे।


10:10AM


AGR पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद BHARTI AIRTEL में भी जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। आय ये शेयर निफ्टी का टॉप गेनर बना है। लेकिन VODAFONE IDEA 30 फीसदी लुढ़क गया है।


10:00AM


बजट में ड्यूटी बढ़ने की उम्मीद में पेपर शेयर भागे हैं। 9 फीसदी की तेजी के साथ Malu Paper आज का सितारा नजर आ रहा है। Star Paper, Ruchira Paper में भी जमकर खरीदारी नजर आ रही है।


09:50AM


इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से टायर शेयर भी जोश में हैं। JK TYRE 5 फीसदी बढ़कर 8 महीने के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। उधर INDIA GLYCOLS दो दिन में करीब 35 फीसदी बढ़कर करीब 1 साल के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है।


09:40AM


IT दिग्गज TCS आज तिमाही नतीजे पेश करेगी। इसके DOLLAR REVENUE में 1.5 तो मुनाफे में करीब 2 फीसदी की ग्रोथ की उम्मीद है। HCL TECH के नतीजे भी आज आएंगे। इसका PROFIT साढ़े 5 फीसदी तो DOLLAR REVENUE 2.5 फीसदी बढ़ने का अनुमान है।
09:35AM


भारतीय बाजारों के लिए विदेशी संकेतों की बात करें तो एशिया में आज मजबूत कारोबार देखने को मिल रहा है। लेकिन SGX NITY पर दबाव दिख रहा है। अच्छे नतीजों और मजबूत आर्थिक आंकड़े से US मार्केट में रिकॉर्ड तेजी नजर आ रही है। कल के कारोबार में S&P 500 पहली बार 3300 के पार निकल गया। कल Dow भी नए शिखर पर बंद हुआ। Nasdaq भी रिकॉर्ड स्तरों पर नजर आया और ये 1 फीसदी चढ़कर बंद हुआ। ट्रेड डील और मजबूत आर्थिक आंकड़े ने अमेरिका के बाजारों में जोश भर दिया है। अच्छे नतीजों ने भी बाजार को सपोर्ट मिला है। अमेरिका में जॉबलेस क्लेम के आंकड़े उम्मीद से अच्छे रहे हैं। जॉबलेस क्लेम 10000 घटकर 2.04 लाख पर रहे हैं। Alphabet का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर पहुंच गया है। कल के कारोबार में Morgan Stanley में भी 6.5 फीसदी का उछाल देखने को मिला।



इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत आज कमजोरी के साथ हुई है। दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड कैप शेयरों में भी कमजोरी देखने को मिल रही है। हालांकि स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.16 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स 0.17 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। तेल-गैस शेयरों में भी आज कमजोरी नजर आ रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.07 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।


बैंकिंग शेयरों में आज सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी 0.90 फीसदी टूटकर 31,565 के आसपास दिख रहा है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 1.45 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.83 फीसदी नीचे नजर आ रहा। बैंकिंग के आलावा ऑटो, मीडिया और फाइनेंशियल सर्विसेज शेयरों में भी कमजोरी देखने को मिल रही है। हालांकि आईटी, फार्मा और रियल्टी शेयरों में बढ़त देखने को मिल रही है।


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स पूरी तरह से सपाट चाल के साथ मामूली हरे रंग में आ गया है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 15 अंक यानि 0.12 फीसदी की कमजोरी के साथ 12,340 के आसपास कारोबार कर रहा है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।