Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सेंसेक्स में 900 अंकों की भारी गिरावट, रुपया भी 1 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा, जानें क्या रही वजह?

आईटी, बैंकिंग और रियल्टी शेयरों में जमकर बिकवाली देखी गई
अपडेटेड Sep 28, 2021 पर 15:33  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ग्लोबल मार्केट में कमजोर रुख के चलते मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार और रुपये में तेज गिरावट देखी गई। दिन के कारोबार के दौरान सेंसेक्स करीब 900 अंक लुढ़क कर 59,178 अंक पर आ गया। वहीं निफ्टी 1.2 पर्सेंट गिरकर 17,625 अंक पर कारोबार कर रहा था। आईटी और बैंकिंग शेयरों में जमकर बिकवाली देखी गई।


इस दौरान भारतीय रुपया भी डॉलर के मुकाबले कमजोर होकर 74.07 पर आ गया, जो इसका एक महीने का निचला स्तर है। सोमवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 73.83 पर बंद हुआ था।


शेयर बाजार के एक जानकार ने बताया, "अमेरिकी 10-ईयर बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी हुई है, जो भारत जैसे उभरते बाजार के लिए अच्छी खबर नहीं है। खासतौर से अगर यह ट्रेंड आगे भी जारी रहता हुए दिखे। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड भी मंगलवार को करीब 1 पर्सेंट बढ़कर 80 डॉलर पर पहुंच गया, जिसका भारतीय परिद्श्य में नकारात्मक असर पड़ेगा।"


Air India के लिए कल से खुलेंगी वित्तीय बोलियां, 15 अक्टूबर तक मिल सकता है नया मालिक


उन्होंने कहा, "आईटी शेयरों ने इस साल करीब 82 पर्सेंट का रिटर्न दिया है। ऐसे में इस सेगमेंट में प्रॉफिट बुकिंग देखी जा रही है।" इसके अलावा निवेशक चीनी रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रैंड से जुड़े घटनाक्रम पर भी बारीकी से नजर रखे हुए हैं। निवेशकों को आशंका है कि चीन में एनर्जी संकट से उसकी ग्रोथ प्रभावित हो सकती है, जिसका असर दुनिया भर के शेयर बाजारों पर पड़ सकता है। गोल्डमैन सैक्स ने हाल ही में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन का ग्रोथ अनुमान घटाया है।


हालांकि शेयर बाजार के कुछ जानकार भारतीय शेयर बाजार में गिरावट को अच्छे संकेत के तौर पर भी देख रहे हैं। एक एक्सपर्ट ने कहा कि भारतीय शेयर बाजार में दूसरे इमर्जिंग मार्केट के मुकाबले पिछले कुछ समय में काफी तेजी देखी गई है। ऐसे में इनमें थोड़ा प्रॉफिट बुकिंग होना जरूरी बन जाता है। फेस्टिव सीजन शुरू होने वाले है। ऐसे में मार्केट में वोलैटिलिटी बनी रहेगी। सुबह के कारोबार के दौरान निफ्टी वोलैटिलिटी इंडेक्स आज 2.7 पर्सेंट की बढ़त के साथ ट्रेड कर रहा था।


संजीव भसीन ने कहा आज के करेक्शन में ये 3 stocks खरीदें, 2-3 दिनों में मिलेगा तगड़ा profit


सेंसेक्स में दिन के कारोबार के दौरान भारती एयरटेल को करीब 4.46 प्रतिशत की गिरावट के साथ सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। इसके बाद बजाज फाइनेंस, ICICI बैंक, HCL टेक, इंफोसिस और HDFC का स्थान रहा। एशिया के दूसरे शेयर बाजारों में टोक्यो और सियोल के शेयर बाजार भी नुकसान में चल रहे थे।


दोपहर करीब ढाई बजे के करीब सेंसेक्स 931.76 अंक या 1.55 पर्सेंट की गिरावट के साथ 59,146.12 पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह निफ्टी 248.15 अंक या 1.39 पर्सेंट की गिरावट के साथ 17,606.95 पर पहुंच गया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।