Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बाजार में 6 दिनों की तेजी पर लगा ब्रेक, निफ्टी 11600 के नीचे हुआ बंद

पिछले 6 दिनों की तेजी के बाद बाजार में सीमित दायरे में कारोबार हो रहा है
अपडेटेड Oct 23, 2019 पर 08:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

03:35 PM


लगातार 6 सेशन की तेजी के बाद बाजार में आज दबाव बना। हालांकि बाजार दिनभर एक सीमित दायरे में ही सिमटा रहा। निफ्टी 74 अंक गिरकर 11600 के नीचे बंद हुआ। सेंसेक्स में भी 300 अंकों से ज्यादा की गिरावट रही और ये 38,965 के नीचे बंद हुआ है। लेकिन बैंक शेयरों में मजबूती कायम रही जहां बैंक निफ्टी दिन के ऊपरी स्तर से हल्का जरूर हुआ लेकिन 290 अंकों की बढ़त के साथ क्लोज हुआ। बैंक निफ्टी के 12 में से 9 शेयरों में खरीदारी रही।


IT शेयरों ने आज बाजार का मूड बिगाड़ा। Infosys में 6 साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली। वहीं, छोटे-मझौले शेयरों में मिलाजुला कामकाज देखने को मिला। मिडकैप इंडेक्स 13 अंक चढ़कर 16,227 पर बंद हुआ है। तेल-गैस शेयरों में खरीदारी देखने को मिली, बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.77 फीसदी की बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहा है।


आज के कारोबार में आईटी शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है। निफ्टी का आईटी इंडेक्स 4.9 फीसटी टूटकर बंद हुआ है। ऑटो, मेटल और मीडिया शेयरों ने भी दबाव बनाया। वहीं, फार्मा, बैंकिंग, FMCG शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। 


02:30 PM


सरकार खराब रेटिंग वाली NBFCs, HFCs को राहत देने की तैयारी कर रही है। आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सरकार दो हफ्ते के अंदर पूल्ड असेट्स खरीदने के लिए मौजूदा नियमों में बदलाव करेगी। हालांकि, सरकार NBFCs को डायरेक्ट फंडिंग देने के लिए स्पेशल विंडो की मांग पर राजी नहीं है। हालांकि NBFCs के अच्छे असेट्स के लिए बैंकों को हरी झंडी जल्द मिल सकती है। सरकार ने आंशिक क्रेडिट गारंटी स्कीम का ड्राफ्ट नियम RBI को भेजा है। ड्राफ्ट के मुताबिक AA से नीचे की रेटिंग वाले NBFCs को राहत मिल सकती है। संपत्ति बिकने से NBFCs की नकदी की समस्या दूर होगी। NBFCs को और डाउनग्रेड होने से बचाने की कोशिश में सरकारी बैंकों से मदद ली जाएगी।


02:20 PM


पावर जेनेरेशन कंपनियों को बड़ी राहत मिली है। CNBC-आवाज़ को सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक थर्मल पॉवर प्लांट के मॉडर्नाइजेशन के लिए बैंक फंडिंग करने को तैयार हो गए हैं। हालांकि उन पावर प्लांट को लोन नहीं मिलेगा जिनके पास PPA या कोल सप्लाई नहीं है। सूत्रों के मुताबिक थर्मल पॉवर प्लांट के मॉडर्नाइजेशन के लिए दस सरकारी लोन देंगे। इस पहल से Adani Power, JSPL, GMR, GVK, Tata Power को फायदा होगा।


02:10 PM


लगातार 6 दिनों की तेजी के बाद बाजार में दबाव बना है। NIFTY फिसलकर 11600 के करीब पहुंच गया है। IT शेयरों में बिकवाली बाजार पर हावी नजर आ रही है। लेकिन NIFTY BANK अब भी 350 अंक ऊपर है। 4 फीसदी उछाल के साथ ICICI BANK अपने शिखर पर नजर आ रहा है। SBI, AXIS BANK में भी अच्छी तेजी नजर आ रही है।


02:00 PM


BAJAJ FINANCE के नतीजे हर मोर्चे पर अनुमान से बेहतर रहे हैं। Q2 में कंपनी के मुनाफे में 63 फीसदी का उछाल आया है तो वहीं ब्याज आय 48 फीसदी बढ़कर 4000 करोड़ रुपए के करीब पहुंच गई है। इस शेयर ने भी आज अपना ALL TIME HIGH छुआ है।


01:00 PM


बाजार में सुस्ती नजर आ रही है। सेंसेक्स करीब 40 अंक टूटकर 39,260.76 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी 7 फीसदी की बढ़त के साथ 11668 के स्तर पर नजर आ रहा है।


12:35 PM


Graphite Electrode बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में लगातार चौथे दिन तेजी बनी है। HEG के शेयर मंगलवार को 15 फीसदी बढ़कर 1114.50 रुपए बढ़ गए हैं। जबकि Graphite India के शेयर मंगलवार को 12.1 फीसदी बढ़कर 327.40 रुपए पर रहा।


12:05 PM


Reliance Power के शेयरों में लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में तेजी रही। मंगलवार को Reliance Power के शेयर 19.6 फीसदी बढ़कर 2.75 रुपए पर पहुंच गया है। इससे पहले शुक्रवार को कंपनी के शेयरों में 17.9 फीसदी की तेजी आई थी।


11:30 AM


Adani Green Energy के शेयरों में पिछले 11 दिनों से चली आ रही तेजी थम गई है। मंगलवार को कंपनी के शेयर 5.1 फीसदी गिरकर 85 रुपए पर आ गए। कंपनी गुजरात में 50MW पावर जेनरेशन कर रही है। यह अगले 25 साल तक के लिए है।


11:15 AM


ग्लोबल सॉफ्टवेयर की दिग्गज कंपनी Infosys Ltd. के शेयर मंगलवार को 16% तक गिर गए। सोमवार को कंपनी के कुछ गुमनाम कर्मचारियों ने व्हिसलब्लोअर बनकर कंपनी के CEO सलिल पारेख और CFO निलंजन रॉय पर गंभीर आरोप लगाए हैं। व्हिसलब्लोअर्स ने आरोप लगाया है कि ये शीर्ष अधिकारी पिछली कई तिमाहियों से शॉर्ट टर्म रेवेन्यू और प्रॉफिट में बूस्ट दिखाने के लिए गलत तरीके अपना रहे थे। कंपनी के शेयरों में इतनी गिरावट छह सालों में पहली बार देखी गई है।


10:30 AM


6 दिनों की तेजी के बाद बाजार में छोटे दायरे का कारोबार हो रहा है। बैंकिंग और फार्मा शेयरों से बाजार को सहारा मिल रहा है लेकिन 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ IT इंडेक्स बाजार पर दबाव बना रहा है। हालांकि शेयरों में खरीदारी नजर आ रही है। मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहा है।


10:10 AM


निफ्टी की 5 दिग्गज कंपनियों के नतीजे आज आएंगे। इनमें AXIS, KOTAK, BAJAJ FINANCE, BAJAJ FINSERVE और ASIAN PAINTS के नतीजे शामिल हैं।


10:00 AM


अनुमान से ज्यादा मुनाफे से HDFC BANK में खरीदारी देखने को मिल रही है। बैंक के NPA में भी कमी आई है। लेकिन प्रोविजनिंग में हल्की बढ़ोतरी हुई है। इस शेयर पर  MORGAN STANLEY का लक्ष्य 1700 रुपए पर बरकरार है। लेकिन GOLDMAN SACHS ने लक्ष्य बढ़ाकर 1542 रुपये किया है।


09:50 AM


तीन दिनों की छुट्टी के बाद बाजार में आज मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है हरे निशान में खुलने के बाद बाद फिलहाल लाल निशान में दिख रहा है। सेंसेक्स करीब 70 अंकों की कमजोरी के साथ 39,230 ने नीचे आ गया है। वहीं, निफ्टी 0.75 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 11,660 के आसपा कारोबार कर रहा है।


09:45 AM


शानदार नतीजों के बाद रिलांयस इंडस्ट्रीज में तेजी बनी है। कंपनी ने रिकॉर्ड मुनाफा दर्ज की किया है। GRM 4 तिमाही में सबसे ज्यादा बढ़ा है। JIO और रिटेल ने भी कमाल किया है। नोमूरा ने RELIANCE का लक्ष्य 1575 से बढ़ाकर 1785 रुपये किया है।
 


09:40 AM


मुनाफा, रेवेन्यू बढ़ाने के लिए अनैतिक कदम उठाने के आरोपों से INFOSYS में 6 साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। ये शेयर 14 फीसदी टूट गया है। Whistleblower ने इंफोसिस बोर्ड और SEC को चिट्ठी लिखकर ये आरोप लगाए हैं। कंपनी ने कहा है कि मामले की जांच हो रही है। 


09:32 AM


सीमेंट शेयरों में आज जोरदार मजबूती देखने को मिल रही है। 7 फीसदी की मजबूती के साथ श्री सीमेंट बाजार का बादशाह बना है। वहीं, अल्ट्राटेक निफ्टी का नवाब नजर आ रहा है।


09:27 AM


BPCL, SCI और CONCOR समेत 5 कंपनियों में हिस्सेदारी बेचने पर वित्त मंत्रालय ने कैबिनेट ड्राफ्ट नोट जारी किया है। इस हफ्ते कैबिनेट की बैठक में अंतिम फैसला हो सकता है। इस खबर के चलते BPCL में 2 फीसदी की तेजी आई है। वहीं, 17 फीसदी की तेजी के साथ SCI PSU का राजा नजर आ रहा। इस शेयर में 26 सितंबर के बाद सबसे ज्यादा वॉल्यूम देखने को मिल रहा है।  


09:22 AM


एशिया में कोस्पी 1 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहा है लेकिन जापान के बाजार में आज छुट्टी है। वहीं SGX NIFTY पर दबाव देखने को मिल रहा है। दूसरे एशियाई बाजोरों में तेजी है। उधर ट्रेड डील पर पॉजिटिव खबरों से अमेरिकी बाजार कल मजबूत बंद हुए थे जबकि ब्रिटेन में ब्रेग्जिट डील फिर पास नहीं हुआ है। कल के कारोबार में Dow Jones 57 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ था। S&P 500 और Nasdaq भी 0.5 फीसदी से ज्यादा चढ़े थे। अच्छे नतीजों से मिला बाजार को सहारा मिला है। ट्रेड वार्ता पर पॉजिटिव खबरों से भी बाजार का मूड सुधरा है। ट्रेड वार्ता पर चीन ने कहा है कि US के साथ मिलकर ट्रेड चिंताएं दूर की जाएंगी। ट्रेड डील दोनों देशों के लिए पॉजिटिव होगी। इस बीच IMF ने कहा है कि चीन की ग्रोथ रफ्तार घटेगी। 2020 में चीन की GDP ग्रोथ 6 फीसदी के नीचे फिसल सकती है। 2020 में चीन की GDP ग्रोथ 5.8 फीसदी संभव है।


इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत आज सुस्ती के साथ हुई। हालांकि मिड और स्मॉलकैप शेयरों मे कुछ खरीदारी दिख रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.28 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.18 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है। तेल-गैस शेयरों में भी तेजी है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 1.6 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है।


बैंक, फाइनेंशियल, सर्विसेज, फार्मा शेयरों से बाजार को सपोर्ट मिल रहा है जबकि आईटी, मेटल, रियल्टी और ऑटो शेयर दबाव में दिख रहे हैं। आज सबसे ज्यादा दबाव आईटी शेयरों पर दिख रहा है। निफ्टी का आईटी इंडेक्स 3 फीसदी से ज्यादा टूट गया है।


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 30 अंक यानि 0.08 फीसदी की हल्की बढ़त के साथ 39,328 के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 22 अंक यानि 0.19 फीसदी की मजबूती के साथ 11,680 के पार कारोबार कर रहा है।


 


 सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।