Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अप्रैल में थमी ऑटो सेक्टर की रफ्तार

प्रकाशित Mon, 13, 2019 पर 11:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए अप्रैल का महीना निराशाजनक रहा। पैसेंजर कार के साथ- साथ दोपहिया वाहनों और कॉमर्शियल वाहनों की बिक्री में भी गिरावट दर्ज की गई है। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स सियाम की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल में पैसेंजर्स कार की बिक्री सालाना आधार पर 20 फीसदी घटकर 1.6 लाख यूनिट रही है। वहीं कमर्शियल वाहनों की बिक्री सालाना आधार पर 6 फीसदी घटकर 68,680 यूनिट रही है।


अप्रैल में सभी तरह के पैसेंजर्स वाहनों की बिक्री सालाना आधार पर 17.1 फीसदी घटकर 2.47 लाख यूनिट रही है। अप्रैल में दोपहिया वाहनों की बिक्री में भी गिरावट देखने को मिली है। अप्रैल में दोपहिया वाहनों की बिक्री सालाना आधार पर 16.4 फीसदी घटकर 16.4 लाख यूनिट रही है। इस अवधि में देश का कुल वाहन एक्सपोर्ट भी सपाट रहा है। अप्रैल महीने में देश से कुल 4 लाख वाहनों का एक्सपोर्ट हुआ है।


ऑटो कंपनियों के लिए अप्रैल का महीना निराशाजनक रहा। पैसेंजर कार के साथ टू-व्हीलर्स और कॉमर्शियल वाहनों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। लेकिन सियाम के डायरेक्टर जनरल विष्णु माथुर का मानना है कि चुनाव के बाद डिमांड में सुधार देखने को मिलेगा।