Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सिंगल यूज प्लास्टिक होगा बैन, जूट और पेपर शेयरों में शानदार तेजी

सिंगल यूज प्लास्टिक की चीजे जैसे कैरी बैग्स, कप, स्ट्रॉ, प्लेट्स पर जल्दी ही रोक लग सकती है।
अपडेटेड Sep 11, 2019 पर 15:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सिंगल यूज प्लास्टिक की चीजे जैसे कैरी बैग्स, कप, स्ट्रॉ, प्लेट्स पर जल्दी ही रोक लग सकती है। कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में बनी हाई लेवल कमेटी ने इस हफ्ते ऐसे प्रोडेक्ट्स पर रोक की सिफारिश कर सकती है। ये कमेटी कैबिनेट सचिव राजीव गाबा की अध्यक्षता में बनी है। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। सरकार जल्द ही बैन उत्पादों की सिंगल यूज लिस्ट जारी करेगी। 2 अक्टूबर से इन उत्पादों पर बैन संभव है। प्रोडक्ट इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगाने का भी प्रस्ताव है। मिशन बनाकर सिंगल यूज उत्पादों पर कैंपेन चलाने की योजना है। राज्यों के साथ भी सिंगल यूज प्लास्टिक को बाहर करने पर सहमति बन गई है। 2022 तक पूरी तरह प्लास्टिक पर रोक लगाने की योजना है। इस खबर के चलते आज जूट और पेपर शेयरों में शानदार तेजी आई है।


उधर PM मोदी ने मथुरा से सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत की शुरुआत करते हुए घर, ऑफिस में सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग नहीं करने की अपील की है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि रीसाइकिल नहीं होने वाले प्लास्टिक से रोड बनाई जाए। कचरा प्रबंधन से जुड़ी महिलाओं के साथ खुद कचरा छांटकर पीएम ने लोगों से प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने की अपील की।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।