Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Small & Midcap Mantra:सिएट में बना गोल्डन क्रॉस पैटर्न, जानिए क्या हैं इसके मायने

एनालिस्ट का कहना है कि ये शेयर 1,763 रुपये के अपने 52 वीक हाई को क्रॉस करने और 6-12 महीने में 1900 रुपये का स्तर छूने के रास्ते पर निकल पड़ा है.
अपडेटेड Jun 16, 2021 पर 10:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

2021 मेंCEAT  (सिएट) खरीदारों की सूची में रहा है। इस साल इस शेयर में 27 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है जबकि इसी अवधि में निफ्टी में सिर्फ 12 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।


1 साल के प्रदर्शन पर नजर डालें तो सिएट का प्रदर्शन निफ्टी के अनुरुप ही रहा है औऱ इसमें करीब 50 फीसीद की बढ़ोतरी देखने को मिली है।


5,500 करोड़ रुपये के  मार्केटकैप वाला सिएट 1,763 रुपये पर स्थित अपने 52 वीक हाई को पार करने और 6-12 महीने में 1900 रुपये का स्तर छूने की राह पर बढ़ता नजर आ रहा है जो वर्तमान लेवल से करीब 39 फीसदी का अपसाइड होगा।


सिएट की स्थापना 1958 में हुई। यह भारत की लीडिंग टायर ब्रॉंड है और RPG Group की कंपनी है। 4 फरवरी 2021 को इस शेयर में 1,763  रुपये के इसके हाई से गिरावट आई और वर्तमान में यह 1300 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। करेक्शन के बाद सिएट को उसके पिछले ब्रेकआउट जोन में सपोर्ट मिल रहा है और इसी जोन में इस स्टॉक के लिए भारी मांग भी दिख रही है।


क्या है गोल्डन क्रॉस पैटर्न


गोल्डन क्रॉस पैटर्न एक बुलिश ब्रेकआउट है जो हमें इस समय सिएट में नजर आ रहा है। गोल्डन क्रॉस किसी स्टॉक में और रैली आने का संकेत होता है और यह तब बनता है जब डेली, मंथली , वीकली  और ईयरली टाईम फ्रेम चार्ट पर किसी अंडरलाइन असेट का श़ॉर्ट टर्म मूविंग एवरेज (50-Day Moving Average) उसके लॉन्ग टर्म मूविंग एवरेज ( 200-day Moving average) को क्रॉस करता है।



AnandRath के Mehul Kothari का कहना है कि जून में इस स्टॉक ने 50 वीक  SMA के गोल्डन क्रॉस की पुष्टि की। सामान्य तौर पर गोल्डन क्रॉस पैटर्न में किसी स्टॉक में भारी तेजी देखने को मिलती है। सिएट में चूंकि यह वीकली स्केल पर बना है इसलिए यह और अहम हो जाता है।


Mehul Kothari का आगे कहना है कि स्टॉक से जुड़े टेक्निकल इंडिकेटर्स से संकेत मिलता है कि इसमें आई हालिया गिरावट अस्थाई थी और आगे अब इसमें तेजी दिखेगी। वर्तमान लेवल पर स्टॉक में खरीदारी की सलाह होगी। हमें 6 से 12 महीनों की अवधि में हमें इस शेयर में 1900 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है लेकिन इस खरीद के लिए 1100 रुपये का स्टॉपलॉस जरुर लगाएं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.