Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

स्मार्ट शॉपिंग गाइड: वॉशिंग मशीन खरीदारी के स्मार्ट टिप्स

प्रकाशित Thu, 01, 2018 पर 11:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिवाली मौका होता है ना सिर्फ लक्ष्मी की पूजा अर्चाना करने का बल्कि अपने वार्डरॉब और घर की साज सजावट बढ़ाने का उसे नया रूप देने का। रोशनी और मेवों के इस त्योहार को आइए यादगार बनातें हैं। ऑनलाइन, ऑफलाइन पर डिस्काउंट और ऑफर की भरमार के बीच आप कहीं खोना जाएं इसलिए हम हजिर हुए हैं, बनकर आपके शॉपिंग गाइड।


आज हम आपको लेकर आएं हैं वॉशिंग मशीन और एसी की शॉपिंग पर। शुरूआत करते हैं वॉशिंग मशीन से, इस प्रोडक्ट के लिए बाजार हमेशा गरम रहता है। एलजी, वर्लपूल, आईएफबी, पैनासोनिक, बॉश, सीमेंस, सैमसंग जैसे ब्रांडस, पावर पैक्ड प्रोडक्ट लॉच करते रहते हैं। लेकिन अगर आप पहली बार वॉशिंग मशीन खरीद रहे हैं या फिर कोई नया ब्रांड ट्राई करना चाहता है तो अपने शॉपिंग गाइड की ये चेकलिस्ट पर एक नजर डालें।


वॉशिंग मशीन खरीदते समय वॉशिंग मशीन के टब की जांच करें, ड्रम या टब की क्वालिटी पर ध्यान दें। टब, प्लास्टिक, पोर्सलिन इनेमल या स्टेनलेस स्टील से बने होते हैं। प्लास्टिक और पोर्सलिन इनेमल टब जेब पर हल्के होते हैं। प्लास्टिक टब की उमर ज्यादा होती है यानी वो ज्यादा चलते हैं। लेकिन खरीदारी के लिहाज से स्टेनलेस स्टील का ही टब चुनें, ये ना सिर्फ ज्यादा चलते हैं बल्कि हाई स्पिन और स्पीड को भी ये बेहतर सहन करते हैं।


हमने आपके लिए टॉप लोड और फ्रंट लोड के बेस्ट बाय चुने हैं। आइए एक-एक करके होते हैं इनसे रूबरू। सबसे पहले फ्रंट लोड की केटेगरी में पेश है बॉश की वॉशिंग मशीन। मॉडल नंबर wak20163in। 7.5 केजी की वॉशिंग कपैसिटी के साथ की इस मशीन में  आपको बेसिक वॉशिंग मशीन के सारे फीचर तो मिलेगें ही लेकिन आइए फोकस करते हैं इसकी यूएसपी पर। इसके एक्सप्रेस वॉश फीचर के तहत कम गंदे या 1-2 घंटे के लिए पहने कपड़े जल्दी से धोए जा सकते हैं। इस वॉश सेटिंग के तहत कम पानी में ये कपडे आप धो सकते हैं। अगर आपके यहां पानी की किल्लत है और इसके चलते वॉशिंग मशीन खरीदना आपके लिए एक पेंडिंग डिसीजन रहा है तो एक्टिव वाटर फीचर के साथ आपकी ये उलझन दूर हो सकती है। कम पानी में भी कपडे़ चकाचक साफ करने का दावा ये मशीन करती है।


बड़ी और फीचर पैक्ड वॉशिंग मशीन अकसर कपडे़ धोते समय बहुत शोर करती हैं और अगर वाइब्रेशन का फीचर भी इसमें हो तो शायद मशीन के बगल में खड़े रहना  डरावना हो सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बॉश ने अपनी इस मशीन का एंटी वाइब्रेशनल डिजाइन फीचर दिया है। इस फीचर के मुताबिक मशीन कपड़े धोते समय कम वाइब्रेट होगी, कम आवाज करेगी।


ये मशीन 1 मिनट में 1000 बार स्पिन होती है इतना ही नहीं इस मशीन में आपको 1000 का आरपीएम मिलेगा। यानी 1 मिनट में 1000 बार स्पिन करेगी ये मशीन। इतने चक्कर खा कर आपके गंदे से गंदे कपडे़ भी अच्छे से साफ हो जाएंगें। कई मशीनो में कपड़े लोड करने के बाद आप और कपड़े नहीं डाल सकते। लेकिन ये मशीन आपको धुलाई शुरू करने से पहले और कपड़े एड करने के लिए 20 मिनट का अतिरिक्त समय देती है और उसके बाद ये कपडे़ धोना शुरू करती है। बॉश वॉशिंग मशीन की कीमत है 34300 रुपये जो अभी 30,000 रुपये की ऑफर प्राइस में खरीदी जा सकती है।


2 साल की कम्प्रेहेंशिव वारंटी और 10 साल की मोटर वारंटी के साथ आने वाली इस मशीन में आपको स्पीड परफेक्ट फीचर भी मिलेगा। इसके तहत बिना सफाई क्वालिटी को कंप्रोमाइज किए नॉरमल समय से 65 फीसदी कम वक्त में आपके कपड़े धुलेंगें। इस मशीन की एमआरपी है 34300 रुपये। एचडीएफसी क्रेडिट या डेबिट कार्ड के इस्तेमाल पर 5 फीसदी कैश बेक का ऑफर और इसके अलावा कई ऑनलइन और ऑफलाइन प्लेटफार्म पर ये मशीन आपको 30 हजार के अंदर भी मिल जाएगी।