Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

त्योहारी सीजन के लिए स्मार्ट शॉपिंग टिप्स

प्रकाशित Tue, 30, 2018 पर 11:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

त्योहार यानी ढेर सारी शॉपिंग और एंटरटेंमेंट और जब हम फैमिली एंटरटेंमेंट की बात करते हैं तो सबसे पहले दिमाग में टीवी ही आता है, चाहे म्यूजिक हो या मूवी टीवी सबका फेवरेट होता है और इस समय हमें कई नए लॉन्च और ढेरों आकर्षक ऑफर्स भी मिलते हैं। लेकिन बाजार में इतने सारे ऑपशन्स आ गए हैं कि कंफ्यूजन तो होगी ही है तो आपकी कन्फ्यूजन को दूर करने और आपकी शॉपिंग में मदद करने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ लाया है स्मार्ट शॉपिंग। तो आपके घर और बजट के हिसाब से कौन सा टीवी आपको बेस्ट सूट करेगा आइए जानते हैं।


इन्फार्म्ड शॉपर ही स्मार्ट शॉपर होता है इसलिए टीवी खरीदने से पहले जरूरी है टीवी टाइप और स्पेसिफिकेशन को जानना तो आएए जानते हैं इनके अंतर। एचडी, फुल एचडी, 4 के ये टीवी के रेसोल्यूशन हैं जो टीवी की पिक्चर क्वालिटी को डिफाइन करती हैं। आपको कौनसा टीवी खरीदना चाहिए ये आपके बजट और इस्तेमाल पर निर्भर करता है।
 
इमेज रेसोल्यूशन को एचडी कहा जाता है वहीं 1080 पी इमेज रेसोल्यूशन को फुल एचडी कहते है। 4के का इमेज रेसोल्यूशन फुल एचडी के दोगुना होता है यानी 2160पी होता है। पिक्चर क्वालिटी की बात करें तो 4के सबसे बेहतर होता है। इसका व्यूविंग एक्सपीरियंस भी क्रिस्टल क्लियर है रंग भी खिल कर निकलते हैं। तो अगर आप स्पोर्ट्स या एक्शन पैक्ड मूवी देखना पसंद करते हैं तो 4के टीवी आपके लिए बेहतर च्वॉइस होगी। लेकिन 4के टीवी आपके जेब को ज्यादा ढीला कर सकता है। 4के में एलजी, सोनी, सैंसंग जैसे सारे ही बड़े ब्रांड्स हैं।


4के टीवी के लिए आपको जेब थोड़ी ढीली करनी होगी क्योंकी इनकी कीमत 50 हजार के ऊपर से ही शुरू होती हैं। लेकिन अगर आपने दिवाली शॉपिंग में टीवी का बजट कम रखा है तो आपके लिए है एचडी या फुल एचडी टीवी का विकल्प। ज्यादातर एचडी टीवी की शुरूआती कीमत 15 हजार से होती वहीं फुल एचडी टीवी 20-25 हजार की रेंज में मिल जाएंगे।


नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम जैसे प्लाटफॉर्म का क्रेज जैसे जैसे बढ़ रहा है लोगों में स्मार्ट टीवी काफी हिट हो रहा है। इसमें ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों ही जगह अच्छे ऑपशन और ऑफर्स भी मिल रहे हैं। एलजी, सोनी, सैमसंग के साथ वीयू, रेडमी जैसे ब्रांड के स्मार्ट टीवी ग्राहकों में लोकप्रिय हैं। एक अच्छा स्मार्ट टीवी 35 हजार की कीमत से बाजार में मिल रहा है। 32 इंच से शुरू होके 55इंच तक के स्क्रीन साइज तक स्मार्ट टीवी मिल जाएगा।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी हर जगह ही छाई हुई है। फ्रिज  हो या टीवी हर कोई स्मार्ट और इंटेलिजेंट प्रोडक्ट बनाना चाहता है जो यंग और टेक सैवी लोगों को पसंद आए। लेकिन इस सेगमेंट में फिलहाल सिर्फ एक ही ब्रांड है वो है एलजी। इसी साल कंपनी ने अपने नए थिन क्यू सीरीज से एआई टीवी सेगमेंट में कदम रखा है। ये टीवी वॉइस कमांड पर ऑपरेट होता हैं। इसमें कई कमांड्स इनबिल्ट हैं। यानी अगर आपको कोई गाना सुनना है या मूवी देखनी है तो कमांड देकर अपना काम करवा सकते हैं। एलजी अपने इस सेगमेंट पर खास फोकस करते हुए गूगल असिसस्टेंट और एलेक्सा को इस्तेमाल करने की सुविधा भी जल्द भारत में लाएगा। इन टेलिवीजन की शुरूआती कीमत 32,500 रुपये है।