Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रेप को लेकर समाज असंवेदनशील, कैसे मिलेगा महिलाओं को इंसाफ?

अभी हैदराबाद में गैंग रेप कांड के खिलाफ लोगों का गुस्सा ठंडा भी नहीं पड़ा था कि यूपी के उन्नाव की घटना ने लोगों के रौंगटे खड़े कर दिए हैं।
अपडेटेड Dec 06, 2019 पर 11:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अभी हैदराबाद में गैंग रेप कांड के खिलाफ लोगों का गुस्सा ठंडा भी नहीं पड़ा था कि यूपी के उन्नाव की घटना ने लोगों के रौंगटे खड़े कर दिए हैं। उन्नाव के बिहार थाना क्षेत्र में रेप पीड़िता सुबह तड़के रेप केस की सुनवाई के लिए रायबरेली जाने के लिए निकली। लड़की ने जिन लोगों पर रेप का आरोप लगाया था वो जमानत पर बाहर आकर घात लगाए बैठे थे। पांच लोगों ने लड़की पर जानलेवा हमला किया और जलाने की कोशिश की। लड़की को लखनऊ के अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। हालांकि पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।


यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीड़िता का इलाज सरकारी खर्च पर कराने का आदेश दे दिया है। इसके अलावा आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का भरोसा भी दिया है। उन्नाव से बीजेपी के सांसद साक्षी महाराज भी आरोपियों को कड़ी सजा देने की मांग कर रहे हैं।


हैदराबाद में वेटरिनरी डॉक्टर के साथ गैंप रेप और हत्या के मामले में दिल्ली तक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। लोगों में गुस्सा है और वो सरकार से जल्द इंसाफ की मांग कर रहे हैं। लेकिन हैदराबाद और उन्नाव के बहाने विपक्षी पार्टियों को सरकार पर हमला बोलने का मौका मिल गया है। कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया कि - कल देश के गृह मंत्री और यूपी के मुख्यमंत्री ने साफ-साफ झूठ बोला कि यूपी की कानून व्यवस्था अच्छी हो चुकी है। हर रोज ऐसी घटनाओं को देखकर मन में रोष होता है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के निशाने पर योगी और PM मोदी हैं।


7 साल पहले निर्भया, फिर हैदराबाद और इसके 7 दिन बाद उन्नाव। दिल दहला देने वाली ये घटनाएं हमारे समाज और सिस्टम पर कई सवाल खड़े करती हैं। क्या हमारा सिस्टम महिलाओं को सुरक्षित रखने में नाकाम साबित हो रहा है? क्या अपराधियों में पुलिस का खौफ बिलकुल खत्म हो गया है? या माता-पिता एक शिक्षक के तौर पर अपने बेटों की परवरिश में कहीं चूक कर रहे हैं?