Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

वित्त वर्ष 2021 में भारत की GDP में हो सकती है 5% की गिरावट: S&P Global

S&P Global रेटिंग ने 26 जून को कहा है कि भारतीय इकोनॉमी गंभीर संकट के दौर से गूजर रही है। वित्त वर्ष 2021 में इसमें 5 फीसदी की गिरावट की उम्मीद है।
अपडेटेड Jun 27, 2020 पर 15:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

S&P Global रेटिंग ने 26 जून को कहा है कि भारतीय इकोनॉमी गंभीर संकट के दौर से गुजर रही है। वित्त वर्ष 2021 में इसमें 5 फीसदी की गिरावट की उम्मीद है।


S&P Global ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय इकोनॉमी गंभीर संकट में है। कोरोना वायरस पर नियंत्रण में आ रही मुश्किलें, कमजोर नीतियों और फाइनेंशियल सेक्टर से जुड़ी मुश्किलों की वजह से इस वित्त वर्ष भारतीय इकोनॉमी में 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है। हालांकि अगले वित्त वर्ष में इकोनॉमी में फिर से गति आती दिखेगी।


Asia-Pacific losses near $3 trillion as balance sheet recession looms शीर्षक वाली अपने रिपोर्ट में S&P Global ने कहा है कि इस बात की संभावना जताई है कि Asia-Pacific इकोनॉमी में 2020 में 1.3 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है लेकिन साल 2021 में इसमें 6.9 फीसदी की बढ़त की संभावना है। इसका मतलब यह है कि इन 2 वर्षों में Asia-Pacific क्षेत्र में करीब 3 ट्रिलियन डॉलर आउटपुट का नुकसान होगा।


S&P Global में Asia-Pacific के लिए नियुक्त चीफ इकोनॉमिक्स Shaun Roache ने कहा कि है कि Asia-Pacific क्षेत्र में कोविड-19 को नियंत्रित करने में कुछ सफलता मिली है और इस संकट से निपटने के लिए  प्रभावी माइक्रो इकोनॉमिक नीतियां अपनाई है।  जिससे कोविड के हमले के असर को कुछ कम करने की सहायता मिल सकती है और आगे रिकवरी में कुछ आसानी हो सकती है।


S&P Global रेटिंग का कहना है कि 2020 में चाइनीज इकोनॉमी की ग्रोथ 1.2 फीसदी पर रहेगी। वहीं 2021 में चाइनीज इकोनॉमी की ग्रोथ 7.4 फीसदी की दर हासिल कर लेगी।


S&P Global का कहना है कि इंडियन इकोनॉमी में धीरे-धीरे गति आती दिख रही है लेकिन प्राइवेट सेक्टर का आत्मविश्वास कमजोर बना हुआ है। अगर प्राइवेट सेक्टर के निवेश में जल्दी तेजी नहीं देखने को मिलती तो सरकार को और राहत पैकेज लाने पर ध्यान देना होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।