Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कोरोना के लिए स्पेशल इंश्योरेंस स्कीम जल्द, CMIE की रिपोर्ट से नौकरी के मोर्च पर अच्छी खबर

CMIE की रिपोर्ट से नौकरी के मोर्च पर अच्छी खबर है। अनलॉक-1 में लोगों को रोजगार मिला है।
अपडेटेड Jun 25, 2020 पर 11:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोनिल पर आयुष मंत्री श्रीपद नाइक का बयान, बाबा रामदेव को अनुमति लेनी चाहिए थी.


आयुष मंत्रालय की ओर से पतंजलि की कोरोनिल दवा पर रोक लगाने के बाद, आयुष मंत्री का बयान आया है। आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा है कि बाबा रामदेव को दवाई लॉन्च करने से पहले मंत्रालय से अनुमति लेनी चाहिए थी। आयुष मंत्री ने आगे कहा है कि पतंजलि ने रिसर्च से जुड़े दस्तावेज जमा कराए हैं। फिलहाल मंत्रालय दस्तावेज की स्टडी कर रहा है। इस पर ICMR और स्वास्थ्य मंत्रालय से भी चर्चा की जाएगी। पूरी जांच के बाद ही दवा को अनुमति दी जाएगी। बता दैं कि आयुष मंत्रालय ने कोरोनिल के प्रचार पर रोक लगा दी है। बाबा रामदेव ने कोरोनिल से 100 फीसदी इलाज का दावा किया था।


कोरोना के लिए स्पेशल इंश्योरेंस स्कीम जल्द, IRDA ने इंश्योरेंस कंपनियों को दिए निर्देश


कोरोना स्पेशल इंश्योरेस जल्दी ही आने वाला है। कोरोना  संकट देखते हुए इंश्योरेंस रेगुलेटरी अथॉरिटी IRDA ने  इंश्योरेंस कंपनियों को शॉर्ट टर्म पॉलिसी लाने को कहा है। ये 3 से  11 महीने की हो सकती है। ये पॉलिसी सस्ती होंगी और ज्यादा से ज्यादा लोग इसका फायदा उठा पाएंगे।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन के रूस दौरे पर


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन के रूस दौरे पर हैं और वो आज मॉस्को में विक्ट्री डे परेड के 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। रक्षा मंत्री ने कहा कि उन्हें गर्व है कि भारतीय सशस्त्र बलों की टुकड़ी ने भी विजय दिवस परेड में भाग लिया है। इस बार भारत की तीनों सेनाओं का 75 सदस्यीय दल रूस की इस विक्ट्री परेड में शामिल हुआ। चीन से तनातनी के बीच राजनाथ सिंह का ये रूस दौरा बेहद अहम है जहां फाइटर एयरक्राफ्ट, टैंक और सबमरीन की डिलिवरी को लेकर चर्चा होनी है।


CMIE की रिपोर्ट से नौकरी के मोर्च पर अच्छी खबर, अनलॉक-1 में मिला लोगों को रोजगार
 
नौकरी और काम धंधे के मोर्चे पर पहले से ही संकट देश में था और कोरोना ने इसे विकराल बना दिया लेकिन अब कुछ राहत की खबर सामने आ रही है। अनलॉक-1 में कामकाज शुरू होने से रोजगार के अवसर बने हैं और बेरोजगारी, लॉकडाउन से पहले के लेवल पर आ गई है। CMIE की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जून महीने में बेरोजगारी दर घटी है। बेरोजगारी दर घटकर 8.5 फीसदी तक पहुंच गई है। CMIE के मुताबिक मार्च तक बेरोजगारी दर 8.75 फीसदी थी। मई में बेरोजगारी दर 27.1 फीसदी तक पहुंची थी। शहरों में अभी भी कम रोजगार मिल रहे हैं। शहरों में बेरोजगारी दर 9 फीसदी के मुकाबले 11.2 फीसदी है। ग्रामीण भारत में बेरोजगारी दर घटकर 7.25 फीसदी पर आ गई है। मनरेगा और बुवाई से गांवों में काम मिला है। मई 2019 के मुकाबले 53 फीसदी ज्यादा रोजगार है। रूरल स्कीम से 33 मिलियन परिवारों को फायदा  हुआ है।


गुजरात के साणंद में सैनिटरी नैपकिन बनाने की फैक्टरी में आज भीषण आग
 
गुजरात के साणंद में सैनिटरी नैपकिन बनाने की फैक्टरी में आज भीषण आग लग गई। अहमदाबाद से दमकल की गाड़ियां आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंचीं। बताया जा रहा है कि आग लगने से लाखों रुपये का सामान जलकर राख हो गया है। बड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।