Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

lockdown के दौरान साइबर क्राइम में हुई बढ़ोतरी: महाराष्ट्र होम मिनिस्टर

होम मिनिस्टर ने आगे कहा कि महाराष्ट्र साइबर क्राइम डिपार्टमेंट ने अब तक साइबर क्राइम के 410 मामले दर्ज किए है और इनसे जुड़े 213 लोगों को गिरफ्तार किया है।
अपडेटेड May 25, 2020 पर 06:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन के दौरान राज्य में साइबर क्राइम में आए उफान का हवाला देते हुए महाराष्ट्र के होम मिनिस्टर अनिल देशमुख ने शनिवार को चेतावनी दी है कि इस तरह के आपराधिक गतिविधियों में संलग्न लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।


होम मिनिस्टर ने आगे कहा कि महाराष्ट्र साइबर क्राइम डिपार्टमेंट ने अब तक साइबर क्राइम के 410 मामले दर्ज किए हैं और इनसे जुड़े 213 लोगों को  गिरफ्तार किया है।


उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान राज्य में सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्ट्राग्राम और टिकटॉक पर साइबर क्राइम की बाढ़ आई है। इनमें दुरभावना और अपवाह फैलाने वाले मैसेज, महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट, समाज में संप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले मैसेज जैसे अपराध शामिल हैं।


एक वीडियो मैसेज में महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने कहा है कि यह गलत बातें हमारे बीच में हो रही है, कृपया इनसे दूर रहें। उन्होंने यह भी कहा कि टिकटॉक पर एसिड अटैक  और बलात्कार जैसे जघन्य अपराधों को प्रेरित करने वाले कन्टेंट देखने को मिल रहे हैं। हमें इससे कड़ाई से निपटना होगा। इस वीडियो संदेश में उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र साइबर क्राइम विभाग ऐसे लोगों पर कड़ी नजर रख रहा है और इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।


बता दें कि देश में 24 मार्च से लागू लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।