Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आर्टिस्ट और क्लाइंट के बीच कनेक्ट बनाता स्टार्टअप, जानिए Skillbox का सफरनामा

आर्टिस्ट्स और क्लाइंट्स के बीच के इसी गैप को कम कर रहा है स्टार्टअप Skillbox, जानिए कैसे?
अपडेटेड Nov 05, 2019 पर 12:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

यूट्यूब जैसे कई प्लैटफॉर्म उभरे हैं जहां आर्टिस्ट अपने टैलेंट को शोकेस कर पाते हैं, लेकिन ऐसे कितने प्लैटफॉर्म आप जानते हैं जहां ये आर्टिस्ट कमाई के लिए क्लाइंट से कनेक्ट कर सकें? आर्टिस्ट्स और क्लाइंट्स के बीच के इसी गैप को कम कर रहा है स्टार्टअप Skillbox।


हर आर्टिस्ट की तरह Reuksh Alagh भी अपने टैलेंट को शो-केस करने के लिए एक सही प्लैटफॉर्म की तलाश रहे थे। तब उन्हें स्टार्टअप Skillbox के रूप में इसके लिए सही साथी मिला। Skillbox पर आर्टिस्ट ना सिर्फ कोलैबेरेट कर पाते हैं, बल्कि यहां उन्हें एक बिजनेस प्लैटफॉर्म भी मिलता है।


बदलते वक्त से साथ लाइव आर्ट का मार्केट तेजी से फैल रहा है। लेकिन वन-स्टॉप सर्विस की परेशानी अब भी बरकरार है। इसलिए SkillBox ने ऐप या वेबसाइट के जरिए म्यूजिशंस, डिजाइनर्स, फोटोग्राफर्स, स्कैच आर्टिस्ट, DJ या फिर बैंड को एक मंच देने का काम किया। SkillBox के इस आइडिया से लोगों को काम भी मिला और इसी की बदौलत तेजी से एक्सपैंशन भी हुआ।


Skillbox की शुरुआत भी कम दिलचस्प नहीं है। अनमोल कुकरेजा, गिटारिस्ट होने के नाते एक आर्टिस्ट की चुनौतियों को समझ रहे थे। डिजिटल इंडिया के इस इस दौर में अनमोल ने टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के जोड़ से आर्ट सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म तैयार किया और साल 2016 में Skillbox की शुरुआत की। Skillbox की कोशिश है कि आर्टिस्ट और क्लाइंट के बीच के गैप को कम किया जाए।  एक महीने में 45 लाइव शोज़ और 2 बड़े कॉन्सर्ट के जरिए Skill Box महीने का 20 लाख रुपए रेवेन्यू कमा रहा है। वहीं इन्वेस्टर्स ने शुरुआती दौर से ही इस आइडिया में बेहद दिलचस्पी दिखाई।


FICCI-KPMG की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 में इंडियन आर्ट मार्केट करीब 1460 करोड़ रुपए की थी, और तेजी से अब भी जारी है। लेकिन बदलते वक्त के साथ नए आइडिया से न सिर्फ इन कालाकारों का हौसला बढ़ रहा है बल्कि इनकी परेशानियां भी काफी हद तक कम हो रही हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।