Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Startup Nation: ऐसा ECG डिवाइस जो होगा पॉकेट में फिट, घर बैठे चेक कर सकेंगे दिल का हाल

ऐसा ECG डिवाइस जो होगा पॉकेट में फिट। घर बैठे या सफर में चेक कर सकेंगे दिल का हाल।
अपडेटेड Oct 04, 2019 पर 15:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लाइफस्टाइल की वजह से दिल की बीमारी का खतरा लगातार बढ़ रहा है और साथ ही मेडिकल खर्च भी आसमान छू रहे हैं। सही समय पर अगर दिल की बीमारी का संकेत मिल जाए तो इसका खतरा कम हो जाता है। इसी दिशा में काम कर है हेल्थ केयर स्टार्टअप Agatsa जो लाया है पॉकेट साइज ECG मशीन संकेत लाइफ (SanketLife).


इस देश में एक से बढ़कर एक स्टार्टअप्स नए इनोवेशन के साथ आगे बढ़ रहे हैं। लेकिन जब किसी स्टार्टअप का सरोकार हेल्थ से जुड़ा तो वो ज्यादा खास हो जाता है क्योंकि इस देश में आज भी सस्ता इलाज पाना सबके लिए मुमकिन नहीं।


दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव के लिए डॉक्टर समय-समय पर जांच की हिदायत देते हैं। लेकिन कुछ ही लोग इस हिदायत को पूरी तरह मानते हैं। चेकअप के लिए बार-बार क्लीनिक या अस्पताल जाना बड़ा काम लगता है। लेकिन आप घर बैठे या जब भी समय मिले ये चेकअप कर सकें इसके लिए हेल्थकेयर स्टार्टअप अगत्सा ने तैयार किया है संकेत लाइफ। ये एक पॉकेट साइज ECG डिवाइस है जिससे आप कहीं भी हाल-ए-दिल जान सकेंगे।


हेल्थकेयर स्टार्टअप अगत्सा को संकेत लाइफ की टेक्नोलॉजी पर काम करने के लिए शुरूआती फंड FDI रूट से मिला। 2014 से 2018 के बीच Agatsa ने करीब 1.5 करोड़ रुपए FDI के जरिए जुटाए। इसी दौरान एंजेल इन्वेस्टर्स से भी स्टार्टअप को करीब 2 करोड़ रुपए का निवेश मिला। वहीं इस वित्त वर्ष के लिए Agatsa ने Indian Angel Network और सरकार के टेक्नोलॉजी डेवलेपमेंट बोर्ड से करीब 7 करोड़ रुपए की फंडिंग जुटाई है। इसमें से 1 करोड़ FDI है।


इस डिवाइस की कीमत 5 हजार रुपए है और अमेजॉन, फ्लिप्कार्ट जैसे ऑलनाइन प्लैटफॉर्म पर आप इसे खरीद सकते हैं। फिलहाल करीब 1 लाख लोग संकेत लाइफ का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें डॉक्टर्स, हार्ट पेशेंट और डायग्नोस्टिक लैब्स भी शामिल हैं। इस डिवाइस का हर हिस्सा भारत में ही बना है यानि मेक इन इंडिया आधारित है। Agatsa के फाउंडर्स नेहा और राहुल रस्तोगी मानते हैं कि सरकार की नीतियों से शुरुआती चुनौतियों का सामना करने में मदद मिली। देश में दिल की बीमारी और मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में संकेत लाइफ जैसे डिवाइस समय रहते आपको बीमारी भांपने और उसका इलाज कराने में मदद कर रहे हैं।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।