Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Startup Nation: 2.5 करोड़ की फंडिंग से शुरू हुए EV शेयरिंग टैक्सी स्टार्टअप Blu Smart की कहानी

Blu Smart ने इसी साल जनवरी में 70 गाड़ियों की फ्लीट के साथ दिल्ली-NCR से शुरुआत की थी।
अपडेटेड Sep 30, 2019 पर 11:14  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सही समय और मौके की तलाश हर स्टार्टअप को रहती हैं और ब्लूस्मार्ट को ये मौका देश में हो रहे दो बड़े बदलाव में दिखा। एक था सरकार का इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने पर जोर और दूसरा लोगों में बढ़ता शेयरिंग मोबिलिटी का ट्रेंड। इन दोनों ट्रेंड को देखते हुए Blu Smart ने इलेक्ट्रिक शेयरिंग मोबिलिटी का एक ऐसा बिजनेस मॉडल तैयार किया जिससे लोगों की जरूरत भी पूरी हो और कंपनी मुनाफा भी कमा सके। Blu Smart के इस बिजनेस में एंट्री के साथ ही सरकार की नीतियों से ऐसा इकोसिस्टम बना है जिससे भविष्य में बड़े मौके खुलेंगे।


Blu Smart ने इसी साल जनवरी में 70 गाड़ियों की फ्लीट के साथ दिल्ली-NCR से शुरुआत की थी। Blu Smart ने अब मुंबई में भी अपने सर्विसेज को रोल आउट कर दिया है। इन दो शहरों को मिलकर ये स्टार्टअप कुल 15 करोड़ की आबादी को टारगेट कर रहा है।


2.5 करोड़ की फंडिंग के साथ Blu Smart की शुरुआत हुई और अब इस स्टार्टअप ने मार्केट से 21 करोड़ तक जुटा लिया है। हाल ही में बॉलिवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने भी Ka Enterprises के जरिए करीब 30 लाख डॉलर का निवेश किया है। इस राउंड के निवेशक समूह में JITO Angel, Kalpavriksh Trust, Survam Partners और बजाज कैपिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव बजाज भी शामिल हैं। कंपनी को विश्वास है कि मार्च 2020 तक इन्वेस्टर्स से 175 करोड़ की फंडिंग हासिल होगी।


Blu Smart ने अपने मॉडल को इसी स्पेस की दूसरी कंपनियों से काफी अलग रखा है। वेंडर सर्विसेस की बजाय यहां कंपनी गाड़ी मैन्यूफैकचरर्स से सीधे लीज पर लेती है। साथ ही ड्राइवर्स की बहाली भी खुद ही करती है। कंपनी का दावा है कि एनर्जी efficient होने की वजह से बिजनेस low cost है और कंपिटीटर्स से बेहतर है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।