Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

राज्यों को दोगुनी-तिगुनी GDP में करनी होगी वृद्धि : अमिताभ कांत

नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने कहा कि मोदी सरकार के 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए राज्यों को अपनी GDP में वृद्धि करनी होगी।
अपडेटेड Sep 09, 2019 पर 09:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने एक कार्यक्रम में कहा कि साल 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था हासिल करने के लिए राज्यों को अपनी नीतियों में बदलाव करके आर्थिक वृद्धि तेज करने के लिए बड़ी भूमिका निभानी होगी।


उद्योग मंडल PHDCCI द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने कहा कि, राज्यों को बड़ी भागीदारी निभानी होगी। जिससे 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाया जा सके। इसके लिए राज्यों को अपनी GDP में दोगुनी-तिगुनी बढ़ाने का लक्ष्य रखना होगा। बिना GDP बढ़ाए इस लक्ष्य को हासिल करना संभव नहीं होगा। साथ ही कई बड़े सुधार करने की भी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए राज्यों को एग्रीकल्चरल और लेबर सेक्टर पर खास तौर से ध्यान देने की जरूरत है।  


CEO अमिताभ कांत ने कहा कि मौजूदा समय में मोदी सरकार ने साल 2024 तक भारत की अर्थव्यवस्था को 5,000 अरब डॉलर और 2030 तक 10,000 अरब की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है।


मौजूदा समय में भारत की अर्थव्यवस्था 2,700 अरब डॉलर की है।


बता दें कि, उद्योग मंडल PHDCCI ने भारत की अर्थव्यवस्था को 5,000 अरब की अर्थव्यवस्था बढ़ाने के लिए राज्यों की नीति विषय पर सम्मेलन 2019 का आयोजन किया था। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।