Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का लोकार्पण, कैसे करें दीदार

प्रकाशित Wed, 31, 2018 पर 16:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रधानमंत्री मोदी ने आज गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण किया। सरदार सरोवर बांध के पास नर्मदा के तट पर बनी इस प्रतिमा को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का नाम दिया गया है और ये विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति है। सरदार पटेल की 143वीं जयंती के मौके पर इस प्रतिमा को राष्ट्र को समर्पित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये मूर्ति दुनिया को भारत की एकता और अखंडता का संदेश देगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने उन लोगों को भी जवाब दिया जो सरदार पटेल की प्रतिमा बनवाने को राजनीतिक रंग दे रहे हैं।


स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अब देश ही नहीं दुनिया भर के पर्यटकों का ध्यान खींचेगा। स्वाभाविक है कि आप के मन में भी इच्छा होगा। तो पहले ये जान लीजिए कि स्टैच्यू और इसके पास क्या खास चीजें हैं। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची और बड़ी प्रतिमा है। ये सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति है। लौह पुरुष की ये प्रतिमा नर्मदा बांध के किनारे बनी है। ये न्यूयॉर्क के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से दोगुनी ऊंची है। स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी 33 महीने में बनकर तैयार हुई है। मूर्ति की लागत करीब 3,000 करोड़ रुपये है। स्टैच्यू में गैलेरी बनी है। लिफ्ट के जरिए गैलेरी तक पहुंच सकते हैं। 6.5 की तीव्रता के भूकंप का स्टैच्यू पर असर नहीं होगा। ये प्रतिमा 220 किमी रफ्तार वाली आंधी में अडिग रहेगी।


3 नवंबर से आम लोग इस प्रतिमा के दर्शन कर सकेंगे। टिकट की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है। statueofunity.in पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग हो सकती है। स्टैच्यू देखने के लिए नर्मदा जिले के केवड़िया में साधु आईलैंड जाना होगा। वड़ोदरा एयरपोर्ट, स्टेशन यहां सबसे नजदीक है। वड़ोदरा से केवड़िया की दूरी 89 किमी है। वडोदरा से केवड़िया सड़क मार्ग से जाएं। वड़ोदरा दूर पड़े तो भरूच से जाएं। अहमदाबाद से पंचमुली सीप्लेन सेवा की भी योजना है।


मूर्ति के करीब बने टेंट सिटी में है ठहरने का इंतजाम है। ये टेंट सिटी कच्छ की तर्ज पर बना है। टेंट सिटी में 250 टेंट हाउस हैं। यहां तकरीबन 500 लोगों के रूकने की व्यवस्था है। यहां गुजराती और आदिवासी खाने का इंतजाम है। पर्यटक यहां नृत्य का लुफ्त भी उठा सकेंगे। यहां सरदार पटेल को समर्पित म्यूजियम भी है।