Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अगले एक हफ्ते में जारी होगी स्टील स्क्रैपेज पॉलिसी: सूत्र

नई पॉलिसी सिर्फ ऑटो सेक्टर नहीं बल्कि व्हाइट गुड्स सेक्टर के लिए भी फायदेमंद होगी।
अपडेटेड Oct 18, 2019 पर 09:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पुरानी कारें और बड़ी गाड़ियां हों या फिर पुराने एसी, फ्रिज इनके लिए सरकार अगले 1 हफ्ते में स्टील स्क्रैपेज पॉलिसी ला सकती है। इसके आने के साथ ही ऑटो स्क्रैपेज पॉलिसी का रास्ता भी साफ हो जाएगा। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक स्टील मंत्रालय 1-2 दिन में पॉलिसी जारी कर सकता है। इसमें सभी तरह के पुराने स्टील को शामिल किया जाएगा। पुराने स्टील को स्क्रैपेज सेंटर में दिया जाएगा। कई जगह स्क्रैपेज सेंटर बनाए जाएंगे। इन स्क्रैपेज सेंटर में स्टील देने पर पैसे मिलेंगे। स्क्रैपेज सेंटर के लिए इंसेंटिव्स दिए जाएंगे। स्क्रैपेज सेंटर से स्टील प्लांट में भेजे जाएंगे। स्क्रैपेज से नया स्टील बनाने में खर्च कम आएगा और कोकिंग कोल की जरूरत भी कम पड़ेगी। नई स्टील स्क्रैपेज पॉलिसी में सिंगल विंडो क्लीयरेंस की व्यवस्था होगी।


ऑटो सेक्टर की पॉलिसी में सिर्फ पुरानी गाड़ियों के बदले नई गाड़ियों के लिए इंसेंटिव का प्रावधान होगा। ये नई पॉलिसी सिर्फ ऑटो सेक्टर नहीं बल्कि व्हाइट गुड्स सेक्टर के लिए भी फायदेमंद होगी। ये फ्रीज, वाशिंग मशीन, एसी जैसे कंपनियों के लिए भी फायदेमंद रहेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।