Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

गैर जरूरी भीड़ रोकने के लिए कदम, कम दूरी की ट्रेनों में किराया बढ़ा

किराया बढ़ाने के पीछे रेलवे का तर्क है कि कोरोना में शॉर्ट डिस्टेंस ट्रेन में कम यात्री चढ़े इसलिए किराए में बढ़ोतरी की गई है।
अपडेटेड Feb 25, 2021 पर 09:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रेलवे ने कम दूरी की ट्रेनों का किराया बढ़ा दिया है। किराया बढ़ाने के पीछे रेलवे का तर्क है कि कोरोना में शॉर्ट डिस्टेंस ट्रेन में कम यात्री चढ़े इसलिए किराए में बढ़ोतरी की गई है। गैर जरूरी भीड़ रोकने की कवायद में कम दूरी वाले ट्रेन में सफर महंगा कर दिया गया है। अब लोकल ट्रेनों से यात्रा के लिए ज्यादा किराया देना होगा। 25 रुपए की जगह अब 55 रुपए  किराया भरना होगा। वहीं, रेलवे 30 की जगह अब 60 रुपया किराया वसूलेगी। कुल ट्रेनों का सिर्फ 3 फीसदी ट्रेनों के लिए किराए में बढ़ोतरी की गई है। कोरोना में भीड़ कम करने के लिए ये कदम उठाया गया है। किराय बढ़ोत्तरी की मार 30-40 किलोमीटर दूरी वाले पैसेंजर ट्रेनों पर पड़ेगी।


कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कम दूरी के सफर पर रेलवे की ओर से किराए में की गई इस वृद्धि पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्‍होंने  ट्वीट करते हुए लिखा कि कोविड- आपदा आपकी, अवसर सरकार का,पेट्रोल-डीज़ल-गैस-ट्रेन किराया. मध्यवर्ग को बुरा फंसाया, लूट ने तोड़ी जुमलों की माया! गौरतलब है कि दो दिन पहले जब राहुल गांधी ने ट्वीट किया था तब रेलवे ने इसे तथ्‍यात्‍मक रूप से गलत (factually incorrect) बताया था अब दो दिन बाद किराए में की गई वृद्धि को स्वीकार किया है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।