Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पिछले 1 हफ्ते से सीमेंट शेयरों में जोरदार तेजी, जनिए क्या है वजह

सीमेंट शेयरों पर KOTAK & EMKAY की रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉकडाउन के बावजूद सीमेंट के दाम बढ़े हैं।
अपडेटेड May 26, 2020 पर 16:37  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पिछले 1 हफ्ते से सीमेंट शेयरों में जोरदार तेजी है। इनके पिछले 1 हफ्ते के प्रदर्शन पर नजर डालें तो  Birla Corp में 12 फीसदी, Ramco Cem में 9 फीसदी, Kakatiya Cem में 26 फीसदी, Guj Sidhee में 4 फीसदी, Anjani Portland में  10 फीसदी, Ultratech में 9 फीसदीस, Ambuja में  8 फीसदी और Shree CEm में 4 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।


पिछले 1 हफ्ते से सीमेंट शेयरों में जोरदार तेजी है। क्यों दौड़ रहे हैं शेयर इस पर नजर डालें तो  सीमेंट शेयरों पर KOTAK & EMKAY की रिपोर्ट में कहा गया है। कि  लॉकडाउन के बावजूद सीमेंट के दाम बढ़े हैं।  सीमेंट के दाम 10 फीसदी तक बढ़े  हैं। इसके दाम 20-30 रुपये प्रति बैग तक बढ़े हैं।  कंस्ट्रक्शन मैटिरियल के दाम भी 10 फीसदी तक बढ़े हैं। सीमेंट उत्तर, पश्चिम, मध्य भारत में महंगा हुआ है। दक्षिण भारत में सीमेंट के दाम 40-50 रुपये प्रति बैग तक  बढ़े हैं। पूर्वी भारत में सीमेंट 20-25 रुपये प्रति बैग महंगा हुआ है। उत्तर, पूर्व, मध्य भारत में वॉल्यूम अनुमान से ज्यादा रहा है। गांव, छोटे शहरों में ज्यादा मांग से वॉल्यूम बढ़े हैं। इंफ्रा, हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए भी सीमेंट मांग बढ़ी है।


नेशनल लॉकडाउन के बावजूद भी सीमेंट शेयरों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। महीने दर महीने आधार पर देखें तो निर्माण साम्रगी के भाव में भी 10 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। सीमेंट की बिक्री में अप्रैल में सालाना आधार पर 15-20 फीसदी और मई में 35-40 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।


ब्रोकरेज हाउसेस का मानना है कि अगर यहीं ट्रेंड बना रहा तो चालू तिमाही में सीमेंट की कीमतों में 6 से 16 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। उत्तर-पूर्व और मध्य भारत में आगे भी सीमेंट कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।