Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सुंदर पिचाई ने कहा अगले 5-7 साल में गूगल भारत में करेगा 75,000 करोड़ का निवेश

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने 10 अरब डॉलर के गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड का ऐलान किया है।
अपडेटेड Jul 14, 2020 पर 09:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने 13 जुलाई को 10 अरब डॉलर के गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड (Google India Digitization Fund) का ऐलान किया। इस फंड के तहत गूगल भारत में 5 से 7 साल की अवधि में करीब 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।


सुंदर पिचाई  ने ट्वीट करते हुए कहा है कि मुझे यह कहते हुए काफी खुशी महसूस हो रही है कि हम भारत के लिए 10 अरब डॉलर का इंडिया डिजिटाइजेशन फंड लेकर आ रहे हैं जो सिर्फ भारत के लिए होगा। उन्होंने आगे कहा कि यह निवेश इक्विटी इन्वेस्टमेंट पार्टनरशिप और इको सिस्टम इन्वेस्टमेंट में ऑपरेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए किया जाएगा।


सुंदर पिचाई  ने यह ऐलान पीएम मोदी के साथ हुई अपनी वचुर्अल मीटिंग के बाद किया। सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल  इंडिया डिजिटाइजेशन फंड का उपयोग भारत में होने वाली नई खोजों और इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर किया जाएगा।


उन्होंनें आगे कहा कि हम चाहते है कि भारत को ना सिर्फ आविष्कारों की दूसरी लहर का फायदा मिले बल्कि वह इसमें अग्रणी भूमिका भी निभाए।


पीएम मोदी और सुंदर पिचाई ने इस वचुर्अल मीटिंग कृषि के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इटेलिजेंशन पर चर्चा की। पीएम  मोदी ने कहा कि भारतीय बड़ी तेजी से नई तकनीकी को अपना रहें। उन्होंने किसानों के नई तकनीकी अपनाने और खेती में आर्टिफिशियल इटेलिजेशन के व्यापक फायदे पर भी बात की।


पीएम ने इस मीटिंग में वचुर्अल लैब का आइडिया भी रखा जिनके जरिए किसानों और विद्यार्थियों को एक मंच पर लाया जा सकता है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने बयान में कहा कि सुंदर पिचाई ने पीएम मोदी को गूगल द्वारा देश में पेश किए गए नए उत्पादों और कंपनी द्वारा की गई पहलों की भी जानकारी दी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।