Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ताजमहल को लेकर केंद्र को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

प्रकाशित Thu, 12, 2018 पर 09:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ताजमहल के रखरखाव में बरती जा रही लापरवाही से नाराज सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार, यूपी सरकार को कड़ी फटकार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी उदासीनता पर कहा कि अगर इसे संभाल नहीं सकते हैं तो ढहा दीजिए। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा कि ताजमहल के संरक्षण के लिए क्या कदम उठाए गए हैं, और किस तरह की कार्रवाई की जरूरत है। सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि ताज महल के आसपास उद्योगों को बढ़ाने के लिए अनुमति क्‍यों दी गई?


सुप्रीम कोर्ट ने टीटीजेड यानी ताज ट्रैपेजियम जोन को आदेश दिया कि वो कोर्ट में हाजिर होकर इस मामले में पूरी जानकारी दे। कोर्ट ने एफिल टावर का जिक्र करते हुए कहा कि उसे देखने 80 मिलियन लोग आते हैं और ताज के देखने सिर्फ 5 मिलियन, ऐसे में सरकार टूरिस्टों को लेकर गंभीर क्यों नहीं है। पिछले कुछ समय से ताज की चमक फीकी पड़ती जा रही है जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट लगातार सख्ती दिखा रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वो 31 जुलाई से रोज इस मामले की सुनवाई करेगा।


ताजमहल के रख रखाव पर सुप्रीम कोर्ट के फटकार पर केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि सरकार कोर्ट की बात का सम्मान करती है। उन्होंने कहा कि ताजमहल देश की शान है और इसके रखरखाव को बेहतर करने के लिए हर कदम उठाए जाएंगे।