Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फेसलेस असेसमेंट पर हुए सर्वे ने दी जानकारी, IT विभाग पर भरोसा बढ़ा

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की फेसलेस और नेमलेस असेसमेंट सुविधा पर लोग विश्वास कर रहे हैं।
अपडेटेड Dec 03, 2019 पर 13:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आयकर विभाग की फेसलेस और नेमलेस असेसमेन्ट सुविधा रंग ला रही है। विभाग ने करदाताओं को DIN वाली पिछले दो महीनों में नोटिस समेत करीब 6 करोड़ चिट्ठियां भेजी जिससे विभाग पर लोगों का भरोसा बढ़ा है।


इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की फेसलेस और नेमलेस असेसमेंट सुविधा पर लोग विश्वास कर रहे हैं। एक सर्वे के मुताबिक ये बात सामने आई है कि DIN वाली चिट्ठियों से विभाग की छवि तो सुधरी ही है साथ ही घूसखोरी में भी कमी आई है।


बता दें कि DIN (डॉक्यूमेंट आइडेंटिफिकेशन नंबर) वाली चिट्ठियों से IT विभाग की छवि में सुधार हो रहा है। विभाग की तरफ से अक्टूबर-नवंबर में करीब 6 करोड़ चिट्ठियां जारी की गईं। सरकार ने 1 अक्टूबर से DIN अनिवार्य किया था। एक सर्वे के अनुसार इस मुहिम की करदाताओं ने तारीफ की है। वहीं फेसलेस ई-असेसमेंट से भ्रष्टाचार कम हुआ है।


ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल लोकल सर्किल के सर्वे में दो तिहाई लोगों ने अधिकारियों में बदलाव देखा है। दूसरी तरफ नए असेसमेंट और DIN की वजह से घूसखोरी में कमी आई है जबकि भ्रष्ट टैक्स अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।