Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Brexit Deal: बोरिस जॉनसन ने EU से डेडलाइन बढ़ाने को कहा, संसद ने कहा 31 अक्टूबर ही आखिरी तारीख

शनिवार को UK की संसद में जो वोटिंग हुई उसमें प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का प्रस्ताव गिर गया
अपडेटेड Oct 21, 2019 पर 17:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ब्रेग्जिट को लेकर सस्पेंस गहरा गया है। दरअसल शनिवार को UK की संसद में जो वोटिंग हुई उसमें प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का प्रस्ताव गिर गया। ब्रेग्जिट के खिलाफ 322 वोट पड़े जबकि इसके पक्ष में 306 वोट पड़े। सांसदों का मानना है कि वो समझौते के ब्योरे का अध्ययन करने के लिए और समय चाहते हैं। लेकिन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कह रहे है कि वो 31 अक्टूबर से पहले ब्रेग्जिट पर वोटिंग कराएंगे।


बोरिस जॉनसन ने EU के नेताओं को डेडलाइन को तीन महीनों तक बढ़ाने को लेकर एक चिट्ठी भेजा है लेकिन सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने रविवार को कहा कि इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। ब्रिटेन इस महीने के अंत तक यूरोपियन यूनियन छोड़ देगा।


Vox की रिपोर्ट के मुताबिक, कंजर्वेटिव सांसद माइकल गोव ने कहा कि ब्रिटेन 31 अक्टूबर तक यूनियन को छोड़ देगा। माइकल गोव के पास ही कोई डील न होने की सूरत में एक्जिट प्लान करने का चार्ज है। उन्होंने कहा कि डील न होने पर भी ब्रिटेन के पास एक्जिट करने की योजना और क्षमता है।


हालांकि, बोरिस जॉनसन ने इसके साथ ही EU को एक पर्सनल लेटर भी लिखा है। इसमें उन्होंने विश्वास जताया है कि डेडलाइन बढ़ाने के आग्रह के बावजूद उन्हें लगता है कि वो 31 अक्टूबर तक ब्रेक्जिट डील पूरी कर लेंगे। बता दें कि पहला लेटर भेजना संसद के नियमों के तहत आता है, दूसरा लेटर बोरिस ने खुद अपनी तरफ से भेजा है।


इन दोनों खतों पर आए पहली-पहली प्रतिक्रियाओं को देखकर लगता है कि EU की तरफ से डेडलाइन एक्सटेंड कर दिया जाएगा। हालांकि, इसके लिए 27 EU लीडरों की हां चाहिए होगी। वहीं सांसदों को इसके लिए राजी करने के लिए बोरिस जॉनसन के पास अब बस 10-11 दिन ही रह गए हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।