Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कांग्रेस के इस नेता का स्विस बैंक का खुल सकता है कच्चा-चिट्ठा

सरकार के इस प्रयास के तहत कांग्रेस नेता और उसकी पत्नी के स्विस बैंक के खाते के विवरण का खुलासा होने की संभावना है
अपडेटेड Jul 10, 2020 पर 16:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

केंद्र सरकार देश में भ्रष्टाचार करके उसकी कमाई को स्विस बैंक (Swiss bank) में जमा करने वाले भ्रष्टाचारी नेताओं के नामों का खुलासा करने का प्रयास कर रही है। सरकार के इस प्रयास के तहत कांग्रेस नेता और उसकी पत्नी के स्विस बैंक के खाते के विवरण का खुलासा होने की संभावना है। केंद्र सरकार ने स्विस बैंक को इसके लिए अनुरोध किया था जिसके बाद स्विटजरलैंड सरकार ने इस बारे में खाताधारक को नोटिस भेजी जिस पर आपत्ति लेने का खाताधारक को अधिकार होता है।


हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के पुत्र, कॉन्ग्रेस के नेता एवं विधायक कुलदीप बिष्णोई और उनकी पत्नी रेणुका के स्विस बैंक के खाते की जानकारी भारत सरकार को देने के लिए स्विटजरलैंड सरकार ने उन्हें नोटिस भेजी है। स्विस कानून के अनुसार इसके बारे 10 दिनों में आपत्ति करने का खाताधारक को अधिकार होता है। इस बैंक के खाते की जानकारी प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार ने स्विस बैंक और स्विटजरलैंड सरकार से अनुरोध किया था।


इसी प्रकार स्विटजरलैंड सरकार ने ग्रैंड मैसेन लिमिटेड और होलीपोर्ट लिमिटेड इन दोनों कंपनियों को भी नोटिस दी है। इंग्लैंड की इन दोनों कंपनियों का संबंध बिष्णोई परिवार से होने के शक के आधार पर उन्हें नोटिस जारी की गई है। इन दोनों कंपनियों की स्थापना एक ही दिन 19 जुलाई 1996 को हुई थी और इसका उल्लेख पनामा पेपर्स में भी है। बिष्णोई को जारी की गई नोटिस गैजेट में भी प्रकाशित की गई है।


महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक स्विटजरलैंड और भारत सरकार के बीच पिछले साल सूचनाओं के आदान-प्रदान का करार किया गया था जिसके आधार पर पुराने मामले की जानकारी मंगाई जा रही है। बिष्णोई की आयकर विभाग की ओर से जांच की जा रही है और पिछले साल जुलाई में उनके कई ठिकानों पर छापामारी की गई थी। बिष्णोई के 200 करोड़ रुपये की विदेशों में संपत्ति होने का दावा विभाग की ओर से किया गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।