Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Taking Stock | जून सीरीज की मजबूती के साथ हुई शुरुआत, Nifty ने छूआ नया रिकॉर्ड हाई

फार्मा और आईटी को छोड़कर सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। हालांकि बीएसई मिड और स्म़ॉल कैप मामूली गिरावट के साथ बंद हुए।
अपडेटेड May 29, 2021 पर 08:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

निफ्टी ने जून F&O सीरीज की मजबूती के साथ शुरुआत की  है। निफ्टी आज नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा और सेसेंक्स  ने भी आज जोरदार क्लोजिंग दी। सेसेंक्स 307.66 अंक यानी 0.60 फीसदी की मजबूती के साथ 51,422.88 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 97.80 अंक यानी 0.64 फीसदी की बढ़त के साथ 15,435.65 के स्तर पर बंद हुआ है।


इस पूरे हफ्ते पर नजर डालें तो सेसेंक्स और निफ्टी में 1.7 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।


CapitalVia Global Research के Ashis Biswas का कहना है कि निफ्टी आगे हमें 15250-15600 के रेंज में नजर आ सकता है। निफ्टी को आगे मोमेंटम बनाए रखने के लिए 15250 के ऊपर बने रहना होगा। उन्होंने आगे कहा कि बाजार में वर्तमान स्तरों से और बढ़त की उम्मीद है।


आज के कारोबार में फार्मा और आईटी को छोड़कर सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। हालांकि बीएसई मिड और स्म़ॉल कैप मामूली गिरावट के साथ बंद हुए।


Reliance Industries, Grasim Industries, Adani Ports, M&M और Coal India आज के निफ्टी के टॉप गेनर रहे। वहीं Sun Pharma, Shree Cements, Bajaj Finserv, Dr Reddys Labs और  ICICI BanK निफ्टी के टॉप लूजर रहे।


बीएसई पर आज  power, healthcare और  capital goods इंडेक्स में 0.5-1 फीसदी की गिरावट देखने को मिली जबकि oil and gas  इंडेक्स में 1 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली।


इंडिविजुअल स्टॉक्स की बात करें तो Canara Bank, M&M और United Breweries के वॉल्यूम में आज 100 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली।


Canara Bank, Shriram Transport Finance Corporation और  M&M में लॉन्ग बिल्टअप देखने को मिला जबकि TVS Motor, Sun Pharma और United Breweries में शॉर्ट बिल्टअप देखने को मिला ।


आज के कारोबार में बीएसई पर 300 से ज्यादा ऐसे स्टॉक रहे जिन्होंने 52 वीक का नया हाई छुआ। इसमें SBI, Radico Khaitan और  Mindtree के नाम शामिल है।


टेक्निकल व्यू


निफ्टी ने डेली स्केल पर आज एक स्म़़ॉल बॉडीड बुलिश कैंडल बनाया और  पिछले 6 सत्रों से  हायर हाई और हायर लोज फॉर्मेशन को बनाए रखा।


मोतीलाल ओसवाल के चंदन तपड़िया का कहना है कि निफ्टी को 15,500 को लाइफटाइम और 15650 की तरफ मूव करने के लिए 15300 के ऊपर टिके रहना होगा। वहीं नीचे की तरफ इसको 15,250 और 15,150 के जोन में सपोर्ट हासिल है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.