Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Taking Stock:बाजार में फिर लौटा जोश-Sensex 639 अंक भागा, जानें आगे कैसी रह सकती है चाल

बाजार आज पिछले दो सत्रों के अधिकांश नुकसान की भरपाई करते हुए गहरे हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा।
अपडेटेड Jul 23, 2021 पर 09:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बाजार आज पिछले दो कारोबारी सत्रों के अधिकांश नुकसान की भरपाई करते हुए गहरे हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा है। बाजार को आज मेटल, पावर, आईटी और रियल्टी शेयरों से सहारा मिला। कारोबार के अंत में सेंसेक्स आज  638.70 अंक यानी 1.22 फीसदी की बढ़त के साथ 52,837.21 के स्तर पर और निफ्टी 191.90 अंक यानी  1.23 फीसदी की बढ़त के साथ 15,824 के स्तर पर बंद हुआ है।


CapitalVia Global Research के आशीष बिस्वास का कहना है कि बाजार में आज कुछ पॉजिटिव मूवमेंट देखने को मिला। इसने निफ्टी के 15,800 के स्तर के आसपास सपोर्ट को होल्ड करने की कोशिश की और इसमें ये कामयाब भी रहा। उन्होंने आगे कहा कि शार्ट-टर्म के मार्केट ट्रेंड के लिए निफ्टी का 15800 के ऊपर टिकना काफी अहम होगा। अगर निफ्टी इस लेवल के ऊपर टिके रहने में कामयाब रहता है तो फिर इसमें हमें 15,900-15,950 का स्तर भी देखने को मिल सकता है।


टेक्निकल इंडीकेटर इस बात की ओर संकेत कर रहे हैं एक निश्चित दायरे में बाजार में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार देखने को मिल सकता है। जब तक बाजार की दिशा पक्की न हो तब तक फ्रेश बाइंग करने से बचें।


छोटे-मझोले शेयरों ने आज दिग्गजों की तुलना में ज्यादा बेहतर प्रदर्शन किया है। BSE midcap और smallcap इंडेक्स आज 1.5 फीसदी तक चढ़े हैं।


JSW Steel, Tech Mahindra, Bajaj Finance, Bharti Airtel और  Bajaj Finserv आज Nifty के टॉप गेनर रहे। वहीं, HUL, Asian Paints, Bajaj Auto, Cipla और Britannia टॉप लूजर रहे।


BSE पर FMCG को छोड़कर सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। आज के कारोबार में  metal, capital goods और power इंडेक्स में 2-3 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।


इंडिविजुअल स्टॉक्स की बात करें तो  SAIL, PNB और Jubilant FoodWorks के वॉल्यूम में आज 1,000 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली। SAIL, Jubilant FoodWorks और PNB में लॉन्ग बिल्डअप देखने को मिला है। वहीं, HUL, Berger Paints और Bajaj Auto में शॉर्ट बिल्डअप देखने को मिला है।


BSE पर आज 450 से ज्यादा शेयरों में 52 वीक का नया हाई देखने को मिला। इसमें  Asian Paints, Mastek, Jubilant FoodWorks, Avenue Supermarts और Tech Mahindra का नाम शामिल है।


टेक्निकल व्यू


बाजार दिग्गज चंदन तपाड़िया का कहना है कि Nifty ने आज डेली स्केल पर  एक बुलिश कैंडल बनाया और दो कारोबारी दिनों के लोअर हाई-लोअर लो फार्मेंशन को नकार दिया। निफ्टी को 15,962 और 16,000 की तरफ जानें के लिए  15,800  कए ऊपर टिकना होगा। निफ्टी के लिए नीचे की तरफ 15,700 और 15,600 पर सपोर्ट नजर आ रहा है।
 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.