Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Tata Motors के शेयरों में 19% की तेजी, EV बिजनेस में TPG करेगा निवेश

Tata Motors ने आज 63.85 रुपए यानी 15.17% की तेजी के साथ 499.95 रुपए का अपना 52 हफ्ते का हाई छुआ
अपडेटेड Oct 14, 2021 पर 08:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

13 अक्टूबर यानी आज के शुरुआती कारोबार में Tata Motors के शेयरों में करीब 19 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक प्राइवेट इक्विटी फर्म TPG Group कंपनी की पूर्णस्वामित्व वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडियरी में 7,500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस खबर के चलते ही इस स्टॉक में तेजी आई है।


Tata Motors के शेयर ने आज  10.08am के आसपास 63.85 रुपए यानी 15.17 फीसदी की तेजी के साथ 499.95 रुपए का अपना 52 हफ्ते का हाई छुआ।


बता दें कि दुनिया की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में शामिल टाटा मोटर्स ने मंगलवार को प्राइवेट इक्विटी फर्म TPG के अपनी नई इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडियरी में 7,500 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट करने की घोषणा की। यह इनवेस्टमेंट 18 महीनों की अवधि के दौरान अलग-अलग किस्तों में किया जाएगा। टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट के लिए नई यूनिट TML EVCo बनाई है।


कंपनी ने बताया है कि इनवेस्टमेंट का पहला राउंड अगले वर्ष मार्च तक पूरा होगा। TPG को इस यूनिट में लगभग 9.1 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर 11-15 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी।


Share Market के खेल में 1 खिलाड़ी ने सिर्फ 2 दिन में दिया 9% का रिटर्न, आज कहां है नजर

ब्रोकरेज हाउस भी टाटा मोटर्स में इस निवेश को लेकर बुलिश हैं। HSBC ने TATA MOTORS पर खरीदारी की रेटिंग दी है और शेयर का लक्ष्य 340 रुपये से बढ़ाकर 550 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि EV बिजनेस के 6.7-9.1बिलियन डॉलर वैल्यू पर TPG का निवेश आया है। TPG ने 1 बिलियन डॉलर का निवेश किया गया। वहीं कंपिटिशन कम होने के चलते EV वॉल्यूम से सपोर्ट संभव है। इसके लक्ष्य में EV वैल्यू को शामिल किया गया है।

 


Infosys-Wipro के नतीजों के पहले फोकस में IT शेयर, जानिए कैसा रह सकता है इनका प्रदर्शन


उधर  NOMURA ने भी TATA MOTORS पर रेटिंग को न्यूट्रल से अपग्रेड करके खरीदारी की रेटिंग दी है और इसका लक्ष्य 547 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि पैसेंजर इलेक्टिक व्हीकल के चलते अपग्रेड किया गया है। वहीं पूंजी जुटाने से EV निवेश को लेकर भरोसा बढ़ा है। इसके साथ ही निवेश आधारित ग्रोथ को लेकर भी कंपनी पर भरोसा बढ़ा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.