Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Income Tax में कटौती के लिए टैक्सपेयर्स को करना होगा इंतजार

टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स में कटौती के लिए और थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।
अपडेटेड Oct 20, 2019 पर 10:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स में कटौती के लिए और थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। ऐसा माना जा रहा था कि सरकार दिवाली से पहले टैक्स स्लैब में बदलाव कर सकती है लेकिन अभी कोई कटौती संभव नहीं है। सूत्रों के मुताबिक स्लैब में दीवाली से पहले बदलाव मुश्किल लग रहा है। इसस पहले वसूली के ट्रेंड, राजस्व घाटे का आकलन करना होगा। वहीं, बजट के दौरान टैक्स में कटौती पर विचार की संभावनाएं हैं। दूसरी तरफ नवंबर के बाद टैक्स वसूली में बढ़ोतरी की उम्मीद है।


बता दें कि कॉरपोरेट टैक्स के बाद IT में कटौती की उम्मीद की जा रही है। हर स्लैब को कम से कम 5 प्रतिशत घटाने का प्रस्ताव है। वहीं 20 प्रतिशत टैक्स घटाकर 10 प्रतिशत करने की सिफारिश की गई थी। इसके अलावा 30 प्रतिशत टैक्स को घटाकर 25 प्रतिशत करने की सिफारिश की गई है। हालांकि 2 करोड़ से ज्यादा सैलरी के लिए 35 प्रतिशथ टैक्स का सुझाव दिया गया है। ऐसा करके सरकार टैक्स घटाकर कंजम्प्शन बढ़ाना चाहती है।


अब आयकर से राहत के लिए बजट तक इंतज़ार करना पड़ सकता है। ऐसी अटकलें थी कि सरकार दिवाली से पहले करदाताओं को टैक्स स्लैब में बदलाव करके तोहफा दे सकती है लेकिन राजस्व के मोर्चे पर खस्ता हालत होने के चलते फिलहाल कटौती संभव नहीं है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।