Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः नए साल में 5G टेक्नोलॉजी होगा बड़ा क्रेज

प्रकाशित Sat, 29, 2018 पर 14:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

2018 साल रहा नॉच डिस्प्ले और ट्रिपल और क्वॉड रियर कैमरा का। ऐप्पल से लेकर सैमसंग, हुवावे और शाओमी तक, सभी ने अपने इनोवेटिव फीचर्स के साथ कई दिल जीते। लेकिन ये तो हुई पुरानी बात। अब नया साल कौन से नए इनोवेशन और नए फीचर लेकर आने वाला है, ये जानने की बारी आ गई है। तो 2019 में जो फीचर सबसे बड़ा हाइलाइट रहेगा वो है 5जी टेक्नोलॉजी।10 जीपीबीएस की स्पीड, 100 टाइम्स फास्टर देन 4जी,ये सब बाते और कुछ  एक्जाम्पल जहां इस साल हमने कई टेक एक्सपो में 5जी में देखे वहीं 2019 में 5जी रेडी स्मार्टफोन्स आपके हाथ में होंगे।


5जी टेक्नोलॉजी की हाई-सपीड को सबसे पहले स्मार्टफोन में उतारने में लगी है हुवावे। हुवावे मेट 30 के साथ कंपनी दुनिया का पहला 5जी रेडी स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है। हुवावे लंबे वक्त से 5जी टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है, चाहे वो 5जी राउटर हो या हॉटस्पॉट डिवाइस। साथ ही हुवावे भारत में 5जी ट्रायल भी कर चुका है। ऐसे में पूरे चांसेज हैं कि 2019 के फर्स्ट हाफ में हुवावे 5जी स्मार्टफोन को मार्केट में उतार देगा।


जहां हुवावे सबसे पहले 5जी स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है वहीं शाओमी ने अपने अपकमिंग फ्लैगशिप एमआई मैक्स 3 के लिए 5जी सपोर्ट कनफर्म कर दिया है। एमआई मैक्स 3 नेक्सट जेन प्रोसेसर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 855 पर काम करेगा जो कि 5जी नेटवर्क सपोर्ट कर सकेगा। इसके साथ ही फोन में 10 जीबी रैम होने की भी उम्मीद है। ये स्मार्टफोन 2019 के तीसरी तिमाही में लॉन्च हो सकता है।


वहीं लेनोवो, मोटोरोला और एलजी भी 5जी नेटवर्क को सपोर्ट करने वाले स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट पर काम करेंगे और 2019 में अपने 5जी रेडी स्मार्टफोन लॉन्च करेंगे। वन प्लस भी अपने नए फ्लैगशिप वन प्लस 7 के साथ 5जी स्मार्टफोन की नई सीरीज को लॉन्च करने की बात कर चुका है। वहीं ओप्पो, वीवो और नोकिया भी  क्वालकॉम X50 मॉडम के साथ 5जी स्मार्टफोन को टेस्ट कर रहे हैं, जो 2019 में मार्केट में एंट्री मारेंगेइसके अलावा सैमसंग भी अपने फ्लैगशिप गैलेक्सी एस10 के साथ 5जी वेरिएंट उतार सकता है।  


हालही में हुई सैमसंग डेवेलेपर कॉन्फरेंस में 2019 की बड़ी अनाउन्समेंट की झलक दिखी। सैमसंग ने यहां पर अपने इनफिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन का डेमो पेश किया। 4.6 इंच के दो फोल्डेबेल स्क्रीन से लैस ये कॉन्सेप्ट फोन 2019 में डेब्यू कर सकता है। इस फोन को अनफोल्ड कर ये 7.29 इंच की स्क्रीन वाले टैबलेट की तरह काम करेगा। साथ ही रियर पर भी 3.5 इंच का डिस्प्ले होगा जिससे फोन को फोल्ड होने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। गैलेक्सी एक्स या गैलेक्सी एफ के नाम से लॉन्च होने वाले इस फोन की कमर्शियल लॉन्च सीईएस या एमडब्ल्यूसी में होने की उम्मीद है।


मोटोरोला भी अपने फ्लिप फोन्स को फोल्डेबल डिस्प्ले के साथ रिबूट कर सकता है। अपनी पॉप्यूलर सीरीज मोटोरोला रेजर की तरह ही ब्रैंड फ्लिप और स्लाइडर डिजाइन के साथ 7 इंच के स्मार्टफोन पर काम कर रहा है, और 2019 में इसकी फाइनैमल इमेज देखने को मिल सकती है।


एलजी भी लंबे वक्त से फोल्डेबल डिसप्ले पर काम कर रहा है और 2019 में हमे फाइनल प्रोडक्ट देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही हुवावे और एप्प्ल भी नए साल में इस नए इनोवेशन को पेश कर सकते हैं।


हुवावे ने नोवा 4 के साथ पिनहोल नॉच को ऑलरेडी टीज कर दिया है और नए साल में ये फोन आपके हाथों में भी आ पाएगा। नॉच और एलिवेटेड पैनल को छोड़ नोवा 4 में डिस्प्ले में बस एक छोटा सा होल कर 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा फिट किया गया है। 6.4 इंच के एज टू एज डिस्प्ले वाले इस फोन में 48+16+2 मेगापिक्सल का ट्रिपल कैमरा सेटअप भी मिलेगा। सैमसंग भी पिनहोल नॉच को आजमाने में पीछे नहीं है और इस फीचर से लैस गैलेक्सी ए8एस अनाउंस कर चुका है जिसे नए साल में मार्केट में उतार दिया जाएगा। इस डिस्प्ले को इनफिनिटी O  डिस्प्ले नाम दिया गया है और माना तो ये भी जा रहा है कि होल नॉच वाला ये डिस्प्ले एस10 में भी दिख सकता है।


2018 में सबसे ज्यादा इनोवेशन कहीं दिखा, तो वो होगा स्मार्टफोन कैमरा कैटेगरी में। डुअल रियर कैमरा के बाद, डुअल सेल्फी कैमरा, ट्रिपल और इनफैक्ट क्वॉड कैम सेटअप भी आ चुका है। वेल 2019 में भी मल्टिपल कैमरा का ये क्रेज कम नहीं होने वाला इनफैक्ट 2019 में हमें 16 कैमरा वाला स्मार्टफोन भी नजर आ सकता है।


स्मार्टफोन में मल्टिपल कैमरा सेटअप को तेजी से एक्सलेट करने की तैयारी में है एलजी जो कि 16 कैमरा वाले स्मार्टफोन पर काम कर रहा है। इन कैमरा का इस्तेमाल अलग अलग एंग्ल और परस्पेक्टिव से फोटो और वीडियो रिकॉर्ड कर सकेंगे। हालांकि इस स्मार्टफोन को बाजार में आने में लंबा वक्त लग सकता है।
सैमसंग ए9 के 4 कैमरा वाले सेटअप को पछाड़ने के लिए नोकिया 2019 में 5 कैमरा वाला स्मार्टफोन उतार सकता है। टेलेफोटो, मोनोक्रोम, आरजीबी और म्लटीपिक्सल लेंस वाला ये सेटअप नोकिया 10 के साथ लॉन्च हो सकता है।आने वाले साल में कई सारे कैमरा से लैस स्मार्टफोन सिर्फ फोटोग्रफी को ही एनहांस नहीं करेंगे बल्कि 3डी मैपिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे फीचर का भी बेहतर इस्तेमाल करेंगी। यानी फोन पर एआर गेमिंग और स्मार्ट असिसटेंट जैसे काम फोन पर और भी स्मार्टली किए जा सकेंगे।


ये सभी इनोवेटिव फीचर्स के अलावा और भी कई नए इनोवेशन 2019 अपने साथ लेकर आने वाला है। जहां सीईएस इसकी शुरुआत करेगा वहीं एमडब्ल्यूसी 2019 इस इनोवेशन फेस्ट को और आगे लेकर जाएगा। तो 2019 के साथ स्मार्टफोन रेवोल्यूशन के लिए भी तैयार हो जाएं।