टेक गुरुः हुवावे नोवा 3 का रिव्यू -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः हुवावे नोवा 3 का रिव्यू

प्रकाशित Sat, 04, 2018 पर 14:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हुवावे नोवा 3 डुअल रियर और डुअल फ्रंट कैमरा सेटअप के साथ आता है। फ्रंट में 24+2 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। रियर कैमरा के लिए 16+24 मेगापिक्सल के आरजीबी और मोनोक्रोम लेंस का कॉम्बिनेशन दिया है। कैमरा को खास बनाता है एआई मोड। ये मोड सराउंडिग को डिटेक्ट कर बेस्ट इफेक्ट्स लगाता है, यानी फोटो को एडिटिंग की जरूरत नही है। इसके अलावा फोन में आइफोन की तरह ही एआर इमोजी दिए गए हैं। ये आपकी फेस मूवमेंट को कॉपी करते हैं। साथ ही फोन पोट्रेट मोड और 3डी लाइटिंग फीचर को सपोर्ट करता है, जिससे आप फोटो को मजेदार बना सकते हैं।


नोवा 3 4के रेजॉल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है, साथ ही टाइम लैप्स और स्लो मो रिकॉर्ड करने का भी ऑप्शन है। इसके अलावा प्रो मोड में जाकर कैमरा सेटिंग बदल सकते हैं या लाइटिंग मोड में अनोखे इफेक्ट दे सकते हैं।


नोवा 3 - 6.3 इंच के फुल एचड़ी+ रेजॉल्यूशन वाले नॉच डिस्प्ले से लैस है। लेकिन नॉच पसंद नहीं है तो इस हाइड भी किया जा सकता है। फोन वैसे तो फुल स्क्रीन 19:9 डिस्प्ले रेशियो को सपोर्ट करता है लेकिन फोन के बेजेल्स काफी नोटिसेबल है। डिस्प्ले का कलर रिप्रोडक्शन अच्छा है, लेकिन जिस बजट में फोन आता है स्क्रीन क्वॉलिटी को और बेहतर बनाया जा सकता था। 


नोवा 3 आता है हुवावे के होम ग्रोन फ्लैगशिप प्रोसेसर किरिन 970 के साथ। इसे सपोर्ट मिलता है 6जीबी रैम और 128जीबी स्टोरेज का जिसे एक्सपैंड भी किया जा सकता है। ये कॉम्बिनेशन सभी ऐप्स और फंक्शनिंग को बढ़िया तरह से यूटिलाइज करता है। प्रोसेसर सभी एआई फीचर को स्मूदली हैंडल करने में कारगर है। फोन का इजी टू यूज इंटरफेस ईएमयूआई 8.2, एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर बेस्ड है। फोन कई सारे प्री लोडेड ऐप्स और गेम्स के साथ आता है, लेकिन इन्हें डिलीट किया जा सकता है। गेमिंग के लिए मेल-G72 जीपीयू दिया गया है जिसकी परफॉर्मेंस काबिल-ए- तारीफ है। फोन पीयूबीजी, एसफॉल्ट 8 जैसे सभी गेम बिना किसी लैग और स्टटर के हैंडल कर लेता है।


नोवा 3 के बैक पर दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर बड़ी ही तेजी और एक्यूरेसी से काम करता है।फेस रिकगनिशन से फोन को अनलॉक करना भी इतना ही फास्ट और एक्यूरेट है। कमाल की बात ये है कि ये बिना रोशनी के भी फेस रेकगनाइज कर लेता है, थैंक्स टू इंफ्रारेरेड सेंसर।


नोवा 3 को चार्ज करने के लिए टाइप सी पोर्ट दिया गया है और इसे फुल चार्ज होने में 1.5 से 2 घंटे लगते हैं। फोन के नीचे दिए गए स्पीकर काफी लाउड और क्लियर है। लेकिन हां, कभी- कभी गेमिंग करते वक्त ये हाथ से ब्लॉक हो जाते हैं। नोवा 3 डुअल सिम फोन है और इसकी कीमत है 34,999।