Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः नोकिया का नया प्लयेर, क्या करेगा कमाल!

प्रकाशित Sat, 15, 2018 पर 13:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नोकिया की सेकेंड इनिंग की शुरुआत भले ही स्मूद न हुई हो लेकिन पिछले कुछ वक्त से ब्रैंड वापिस फॉर्म में आता नजर आ रहा है। नोकिया 7 प्लस सेगमेंट का एक दमदार प्लेयर है और बजट सेगमेंट में जगह बनाने के लिए नोकिया ने लॉन्च किया नोकिया 6.1 प्लस। वेल ये वही फोन है जिसे नोकिया X6 के नाम से चाइना में लॉन्च किया गया था। खैर नाम छोड़िए, काम की बात पर आते हैं।


नोकिया 6.1 प्लस 5.8 इंच के डिस्प्ले पर 1080x2280 पिक्सल के फुल एचडी+ रेजॉल्यूशन के साथ आता है। नोकिया के बाकी फोन्स की तरह नोकिया 6.1 प्लस भी एंड्रॉयड वन सीरीज का पार्ट है और एंड्रॉयड 8.1 ओनोरियो पर काम करता है। फोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर दिया गया है। इसे साथ मिलता है 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज का जिसे 400जीबी तक एक्सपैंड कर सकते हैं। फोटोग्रफी के लिए नोकिया 6.1 प्लस में 16+5 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए फोन  16 मेगापिक्सल का  फ्रंट कैमरा से लैस है। फोन पर गेमिंग और ग्राफिक्सल को हैंडल करता है एंड्रोन 509 और बैटरी है 3060एमएएच की। नोकिया 6.1 प्लस की कीमत है 15,999 रुपये।


नोकिया 6.1 प्लस की डिस्प्ले क्वॉलिटी इम्प्रेसिव है। फोन का कलर रिप्रोडक्शन बढ़िया है तो वीडियो देखना मजेदार है। ब्राइटनेस इन्टेंसिटी भी अच्छी है इसलिए फोन पर तेज रोशनी में भी आसानी से काम किया जा सकता है। नोकिया 6.1 प्लस की ग्लास बॉडी और एल्यूमिनियम फ्रेम इसे प्रीमियम लुक देती है। फोन लाइट और कॉम्पैक्ट तो है, लेकिन काफी स्लिपरी भी है। इसलिए कवर लगाना ही बेटर ऑप्शन है। फोन का ओवरऑल लुक सिंपल और क्लासी है।


फोन की सूरत के बाद सीरत पर आते हैं, और बात करते हैं परफॉर्मेंस की। स्नैपड्रैगन 636 पर फोन काम करता है, इसकी परफॉर्मेंस प्रूव हो चुकी इन फोन्स लाइक रेडमी नो 5 प्रो एंड एसुस मैक्स प्रो m1. तो यहां पर भी नोकिया 6.1 प्लस डिपेंडेबल है। डेली टास्क से लेकर कैशुअल और मॉडेरेट गेमिंग फोन पर बड़े आराम से काम करते हैं।


नोकिया पर काम करना क्विक और इजी है, चाहे आप मल्टिपल विंडोज में काम कर रहे हों या कॉन्सटेंटली ऐप स्विच करें। फोन का क्लीन इंटरफेस इस एक्सपीरियंस को और फ्लूइड बनाता है। थैंक्स टू स्टॉक एंड्रॉयड फोन पर रेग्यूलर अपडेट्स भी मिलेंगे। और गुड न्यूज ये है कि फोन एंड्रॉयड पाई के अलावा एंड्रॉयड क्यू अपडेट के लिए भी एलिजिबल है। नोकिया 6.1 प्लस में कस्टम यूआई वाले फोन्स की तरह बहुत सारे फीचर्स तो नहीं हैं, लेकिन टर्न ओवर टू रिजेक्ट, एम्बियंट डिस्प्ले और फिंगरप्रिंट स्वाइप जैसे कुछ ऑप्शन्स जरूर हैं।फोन पर गेमिंग एक्सपीरिंयस भी सैटिस्फैक्टरी है। एसफॉल्ट 9 जैसे गेम्स भी फोन पर खेलने में कोई परेशानी नहीं होती, हालांकि मीडियम ग्राफिक सेटिंग पर खेलना बेटर ऑप्शन है।


कैमरा ऐप्लिकेशन में कई फीचर हैं। ब्यूटी मोड, स्टिकर के साथ- साथ अलग अलग लाइटिंग का भी इंतजाम है। लाइव बोकेह मोड में बैकग्राउंड को ब्लर करने की इंटेनसिटी को कंट्रोल कर सकते हैं और मेनुअल मोड में भी वाइट बैलेंस और फोकस जैसी सेटिंग्स को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। सेल्फी कैमरा से ली गई फोटो ठीक- ठाक आती हैं लेकिन एआई पोट्रेट मोड इतना इम्प्रेसिव नहीं है। नोकिया 6.1 प्लस भी नोकिया के खास फीचर बोथी को सपोर्ट करता है। इस मोड में आप फ्रंट और रियर कैमरा को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। वीडियो मोड में रियर कैमरा से 4के और सेल्फी कैमरा से फुल एटडी रेजॉल्यूशन पर वीडियो बना सकते हैं और टाइम लैप्स और स्लो मो रिकॉर्ड करने का ऑप्शन भी है। नोकिया 6.1 प्लस की लो- लाइट परफॉर्मेंस पर आएं तो इससे ज्यादा उम्मीदें न ही रखें तो बेहतर है।


नोकिया 6.1 प्लस को चार्ज करने के लिए टाइप सी पोर्ट दिया गया है, साथ ही ये क्विक चार्ज 4.0 भी सपोर्ट करता है। लेकिन इसे सपोर्ट करने वाला चार्जर फोन के साथ नहीं आता। इसलिए फोन को चार्ज होने में 2-2.5 घंटे लगते हैं। सिक्योरिटी के लिए फोन के रियर पर फिंगरप्रिंट स्क्रैनर दिया गया है। ये एक्यूरेट तो है लेकिन इतना क्विक नहीं है। इसके अलावा इसका प्लेसमेंट भी कुछ परेशान करता है क्योंकि आपकी फिंगर स्कैनर की बजाय कैमरा पर ज्यादा लगती है। फोन के नीचे की तरफ दिए गए स्पीकर पर फोन की ऑडियो काफी लाउड और क्लियर सुनाई देती है और आप आउटडोर भी म्यूजिक के मजे ले सकते हैं।