Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरु: ओप्पो रियलमी 2 में है कितना दम

प्रकाशित Mon, 10, 2018 पर 09:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ओप्पो के सब-ब्रांड रियलमी के दूसरे फोन रियलमी 2 ने बाजार में एंट्री कर ली है। ओप्पो रियलमी 2 13+2 मेगापिक्सल के डुअल रियर कैमरा के साथ आता है। डुअल लेंस का ये फीचर इसे रियलमी 1 से अलग बनाता है। हालांकि सेल्फी के लिए पहली की तरह ही 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन का डुअल रियर कैमरा पोट्रेट मोड में बोकेह इफेक्ट देने के काम तो आता ही है, साथ ही 2x लॉसलेस जूम भी देता है। फिल्टर्स, टाइमर और ब्यूटी मोड के साथ- साथ कैमरा स्टीकर्स भी सपोर्ट करता है। रियर कैमरा अच्छी लाइटिंग में आपको बढ़िया रिजल्ट देता है। सेल्फी कैमरा की परफॉर्मेंस भी अच्छी है। आप इन फोटो को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। सेल्फी में भी पोट्रेट मोड का फीचर मिलता है और स्टीकर लगाकर आप फोटो को मजेदार बना सकते हैं।


रियलमी 1 में कैमरा के साथ प्रोसेसर भी बदला गया है। रियलमी 2 स्नैपड्रैगन 450 पर काम करता है। फोन के बजट के हिसाब से प्रोसेसर की ये च्वाइस आपको डिसअपाइंट नहीं करती। मेमोरी और स्टोरेज के कॉम्बिनेश के लिए 2 ऑप्शन मौजूद है 3+32 जीबी और 4+64 जीबी दोनों ही वेरिएंट्स में स्टोरेज को एक्सपैंड किया जा सकता है। ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए फोन में एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर काम करता है। रियलमी 2  ओप्पो का कस्टम यूआई कलर ओएस 5.1 दिया गया है। ये इजी और सिंपल टू यूज है, लेकिन सेटिंग्स ऐप कुछ क्लटर्ड है। फोन पर काम को आसान बनाने के लिए कई सारे फीचर दिए गए हैं, इसमें एक मजेदार फीचर है फुल स्क्रीन मल्टीटास्टकिंग। ये सैमसंग के चैट ओवर वीडियो की तरह ही है। आप नॉच की मदद से गेमिंग या वीडियो देखते हुए भी मेसेजेस के रिप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा जेस्चर सपोर्ट,  ऐप क्लोनिंग और असिस्टिव बॉल शॉर्टक्ट्स की तरह काम करते हैं। फोन पर गेमिंग के लिए एड्रिनो 506 दिया गया है, जिसकी परफॉर्मेंस संतोषजनक है।


रियलमी 2  को खास और एक स्ट्रॉन्ग प्लेयर बनाती है इसकी बैटरी। फोन में 4230 मिली एम्पीयर की बैटरी दी गई है। बजट में बढ़िया फीचर के साथ ऐसी दमदार बैटरी कुछ ही प्लेयर हैं और रियलमी 2 उन्हें अच्छी टक्कर देता है। बैटरी ऑप्टिमाइजेशन भी अच्छा है तो फुल चार्ज पर बैटरी करीब 1.5 दिन चल जाती है। हालांकि इसे चार्ज होने में 2 घंटे भी लगते हैं। रियलमी 2 का डिस्प्ले भी फोन का प्लस प्वाइंट है। फोन में 6.2 इंच का डिस्प्ले है जो एचडी+ रेजॉल्यूशन के साथ आता है। इसे खास बनाता है इसका नॉच, रियलमी 2 अंडर 10 के सेगमेंट में नॉच डिस्प्ले के साथ आने वाला इकलौता फोन है। डिस्प्ले का कलर रिप्रोडक्शन अच्छा है और वीडियो देखना मजेदार है।


सिक्योरिटी के लिए फोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस रेकगनिशन दोनों का इंतजाम है। ये दोनों ही ऑप्शन्स क्विक और एक्यूरेट हैं। फेस रेकगनिशन कम रोशनी में भी तेजी से काम करता है। फोन में नीचे की तरफ दिए गए स्पीकर काफी लाउड और क्लियर है। नॉच पर दिया गए इयरपीस पर भी कॉल का ऑडियो क्लियरली सुन सकते हैं। इसके साथ ही फोन डुअल सिम और रेडियो भी सपोर्ट करता है। रियलमी 2 की कीमत शुरू होती है 8,990 रुपये से।