टेक गुरुः ऑनर 10 का रिव्यू, मिलेगा दस का दम! -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः ऑनर 10 का रिव्यू, मिलेगा दस का दम!

प्रकाशित Fri, 08, 2018 पर 17:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑनर 10- 5.8 इंच के फुल एचडी रेजॉल्यूशन के साथ 19:9 रेशियो का नॉच डिस्प्ले सपोर्ट करता है। डिस्पले का कलर रिप्रोडक्शन बढ़िया है और टेक्स्ट से लेकर फोटो या वीडियो तक, क्रिस्प और क्लियर दिखता है। चाहें तो कलर मोड और टेंपरेचर को अपनी पसंद के हिसाब से बदल भी सकते हैं।


नॉच डिस्प्ले से स्क्रीन स्पेस तो ज्यादा मिलता है और वीडियो और गेमिंग मजेदार भी बनती है लेकिन हर ऐप इसे सपोर्ट नहीं करती तो ये ऑड लगता है। लेकिन इसे मैनेज करने के लिए ऑनर ने समझदारी का काम कर नॉच को हटाने का ऑप्शन भी दिया है। ऑनर स्लीक है और हल्का भी। फोन आसानी से हाथ में फिट भी हो जाता है। फोन पर ग्लास रियर बैक है, फिर भी इसका बिल्ड ड्यूरेबल है और ये छोटे- मोट ड्रॉप्स तो सह ही लेगा।
 
ऑनर 10 काम करता है कंपनी के होम ग्रोन प्रोसेसर Hisilicon किरिन 970 पर। इसका साथ देता है 6 जीबी रैम और 128जीबी स्टोरेज का कॉम्बिनेशन। फोन पर कॉलिंग, इंटरनेट सर्फिंग, म्लटिपल ऐप्स के इस्तेमाल में कोई परेशानी नहीं आती। ऑनर 10 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर बेस्ड ऑनर की कस्टम स्कीन ईएमयूआई 8.1 पर काम करता है। फोन का यूआई तो इजी टू यूज है लेकिन ये कई सारी प्री लोडेड ऐप्स के साथ आता है। थैंकफुली इन्हें डिलीट किया जा सकता है। फोन पर काम करने के आसान बनाने के लिए वन हैंडेड मोड, मोशन और वॉइस कंट्रोल जैसे फीचर भी जोड़े गए हैं।


गेमिंग को हैंडल करने के लिए ऑनर 10 लैस है मेल-G72 जीपीयू से और ये अपने काम में कारगर है। फोन गेमिंग के वक्त कई अटकता तो नहीं है लेकिन हां, ज्यादा देर तक फोन पर गेमिंग करने पर फोन गर्म जरूर हो जाता है और ऐसे में फोन को हैंडल करना मुश्किल होता है।  


ऑनर 10- 16+24 मेगापिक्सल के डुअल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। फोन में बोकेह मोड के लिए पोट्रेट मोड तो है ही साथ ही आइफन और हुवावे पी 20 प्रो की तरह ही लाइटिंग बदलकर इफेक्ट देने का भी ऑप्शन है। फोटो को बेहतर बनाने के लिए कैमरा एआई से भी लैस है। ये खुद सीन डिटेक्ट कर कलर को एनहांस करता है। लेकिन इस मोड में कलर काफी सैचुरेटेड लगते हैं। फोन में 24 मेगापिक्सल का लेंस तो है, लेकिन इस मोड में जूम करने का ऑप्शन नहीं है।


ऑनर 10 कई सारे मोड जैसे स्लो मो, प्रो, नाइट शॉट मौजूद हैं। इसके अलावा एआर लेंस मोड में कई स्टीकर और बैकग्राउंड भी फोटो में ऐड कर सकते हैं, लेकिन ये गिमिकी हैं। फोन के 24 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा से  फोटो तो क्लियर आती है लेकिन रंग वॉश्ड आउट लगते हैं। फोन के सेल्फी कैमरा से एचडी रेजॉल्यूशन पर वीडियो कैप्चर कर सकते हैं, वहीं रियर कैमरा से 4के वीडियो भी बनाई जा सकती है। लेकिन 4के वीडियो सिर्फ 10 मिनट तक ही रिकॉर्ड की जा सकती है। 


ऑनर 10 के फीचर को सपोर्ट करती है इसकी 3400 एमएचए की बैटरी। इसे चार्ज करने के लिए टाइप सी पोर्ट तो है लेकिन क्विक चार्ज सपोर्ट नहीं है। फोन को फुल चार्ज होने में 2 से सवा दो घंटे लगते हैं। नॉर्मल यूसेज में तो फोन शाम तक चल जाता है, लेकिन अगर आप दिन भर इंटरनेट या गेमिंग करते हैं तो 7-8 घंटे बाद चार्जर की जरूरत पड़ेगी।


सिक्यॉरिटी के लिए पैटर्न के साथ फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर का ऑप्शन है। फेस अनलॉक काफी तेजी और एक्यूरेट है। कम रोशनी में भी फेस अनलॉक इस्तेमाल करने में खास परेशानी नहीं आती। ऐसे में फिंगरप्रिंट सेंसर से बेहतर फेस अनलॉक का ऑप्शन है।


फोन में नीचे की तरफ स्पीकर दिए गए हैं, इनका ऑडियो क्लियर तो है लेकिन बहुत ज्यादा लाउड नहीं है। ज्यादा शोर में फोन पर म्यूजिक ठीक से सुनाई नहीं देता, लेकिन रोजाना के इस्तेमाल के लिए ये ठीक है। ऑनर 10 डुअल सिम फोन है और ये 4जी वोल्ट, वाई- फाई 802, ब्लूटूथ 4.2, एनएफसी और इंफ्रारेड पोर्ट सपोर्ट करता है। ऑनर 10 की 32,999 रुपए कीमत है।